दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का फैसला अब राशन की होगी घर-घर डिलीवरी, अब नहीं जाना पड़ेगा दुकानों पर

दिल्ली में कोरोना संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट बैठक ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत दिल्ली में रहने वाले लोगों को घर-घर राशन भिजवाया जाएगा। यानी अब लोगों को राशन लेने के लिए राशन कि दुकान पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इस योजना से दिल्ली वालों को जरूर राहत मिलने वाली है।

बता दी कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस फैसले की जानकारी दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि पूरे देश में हर सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य के गरीब लोगों को राशन बांटती है। जब से देश में राशन बांटना शुरू हुआ तब से गरीब लोगों को राशन लेने में बहुत दिक्कत आ रही है। अभी दुकान बंद मिलती है तो कभी मिलावट मिलती है तो कभी पैसे ज्यादा ले लेते हैं। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह बड़ा फैसला किया।

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 5 साल में हमने राशन की व्यवस्था में बहुत सुधार किए हैं। आज हमारी कैबिनेट ने जो निर्णय लिया है वह किसी क्रांतिकारी निर्णय से कम नहीं है। आज हमने दिल्ली में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन की योजना को मंजूरी दी है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना होगा।

यही नहीं है अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि इस योजना के तहत अब लोगों को राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा बल्कि राशन लोगों के घर इज्जत से पहुंचाया जाएगा। एफसीआई के गोदाम से गेहूं उठाया जाएगा, चावल और चीनी आदि के भी पैकिंग की जाएगी और लोगों को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा।

वह इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लोग आ जाएगा कि जो दुकान पर जा कर राशन है ना चाहेंगे वह दुकान पर जाकर ले सकते हैं अगर होम डिलीवरी चाहते हैं तो इसका विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अगले 6 से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन शुरू हो जाएगा। इस होम डिलीवरी में गेहूं की बजाय आका दिया जाएगा। केजरीवाल ने यह भी बताया कि जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना भी लागू कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button