पंजाब: ट्रैक्टर रैली को लेकर CM अमरिंदर सिंह ने की किसानों से शांति बनाए रखने की अपील

 

केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का आंदोलन आज 61वें दिन भी लगातार जारी है। कल यानी 26 जनवरी के दिन प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally ) के लिए हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों से बड़ी संख्या में किसान आज से ही ट्रैक्टर लेकर दिल्ली की ओर बढ़ना शुरू हो गए हैं। ऐसे में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने किसानों से गणतंत्र दिवस के दिन होने वाली ट्रैक्टर रैली के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की है।

किसान और सरकार के बीच अभी तक नहीं बनी बात
बता दें नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर किसान और सरकार के बीच अब तक 11वें दौर की वार्ता हो चुकी है,लेकिन कोई समाधान नहीं निकल सका है। ऐसे में किसानों में दिन ब दिन सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। किसानों ने सरकार के प्रति अपनी आवाज बुलंद करने के उद्देश्य से ही ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया है, वहीं सरकार इस समस्या का समाधान निकालने की हर संभव कोशिश में लगी हुई है।

ट्रैक्टर परेड निकालने के लिये तैयार हैं किसान
बता दें कि पंजाब से किसानों के कई और समूह 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड में हिस्सा लेने के लिये रविवार को दिल्ली रवाना हो गए हैं। इस बीच, हरियाणा की विभिन्न खापों ने भी परेड में हिस्सा लेने के लिये कमर कस ली है। केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं किसान यूनियनों ने कहा था कि वे गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने के लिये तैयार हैं।

राजधानी की ओर भारी संख्या में बढ़ रहे हैं ट्रैक्टर
उन्होंने दिल्ली के बाहरी रिंग रोड पर ट्रैक्टर परेड निकालने की घोषणा की थी। एक किसान नेता ने कहा कि अमृतसर से 500 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का एक समूह दिल्ली के लिये रवाना हुआ है। इसके अलावा फगवाड़ा, होशियारपुर समेत पंजाब के अन्य हिस्सों से किसानों के विभिन्न समूह ट्रैक्टर परेड में हिस्सा लेने के लिये राष्ट्रीय राजधानी की ओर निकल पड़े हैं।

अब तक लगभग 12 हजार ट्रैक्टर और ट्रॉलियां रवाना
अमृतसर में किसान संघर्ष यूनियन के नेता बलदेव सिंह वर्का ने कहा, ‘ट्रैक्टर परेड में हिस्सा लेने के लिये बीते दिन लगभग 500 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां दिल्ली रवाना हुई हैं। प्रत्येक ट्रॉली में 20 लोग बैठ सकते हैं। इनमें 14 घंटे की दिल्ली यात्रा के दौरान लेटने और खाने-पीने का भी प्रबंधन किया गया है।’ उन्होंने कहा कि शनिवार को लगभग 700 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां दिल्ली के लिये रवाना हुई थीं। किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता गुरचरण सिंह छब्बा ने कहा कि अमृतसर और तरण तारण जिलों से अब तक लगभग 12 हजार ट्रैक्टर और ट्रॉलियां दिल्ली के लिये रवाना हो चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button