चीन का नया ड्रामा, LAC पर पंजाबी गाने बजाकर भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश

भारतीय सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना की सभी नापाक मंसूबो पर लगातार पानी फेर रही है। लेकिन चीन है कि अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीनी सेना द्वारा लद्दाख के पैंगोंग झील के फिंगर 4 इलाके में पंजाबी गाने चलाये जा रहे है। चीनी सेना ने फिंगर 4 इलाके में बाकयदा लॉउडस्पीकरस लगाकर गाने चलाये है। चीनी सेना दवारा ऐसा भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए किया जा रहा है। फिंगर 4 वह इलाका है जहाँ भारतीय सेना एक बेहतर स्थिति में बैठी है और चीनी सेना की गतविधि पर लगातार नजर बनाये हुए है।

चीनी सेना ने उसी स्थान पर लाउडस्पीकर उसी स्थान पर लगाए है, जहाँ कुछ दिन पहले चीनी सेना द्वारा हवाई फायरिंग की गयी थी. चीन द्वारा ऐसी घटना 1962 के युद्ध से पहले भी की गयी थी। एक्सपर्ट्स के अनुसार यह चीन पर पड़े दवाब को काम करने का प्रयास भी माना जा सकता है, लेकिन भारतीय सेना को सतर्क रहना चाहिए।

आपको बताते चले कि LAC पर 29-30 अगस्त के बाद अब तक तीन बार गोलीबारी की जा चुकी है। पहली गोलीबारी 29-30 अगस्त की रात को हुई, जब चीनी सेना पैंगोंग के दक्षिण इलाके की पहाड़ियों पर कब्जा करने का प्रयास किया था। दूसरी गोलीबारी 7 सितम्बर को मुखपारी की पहाड़ियों के पास हुयी थी। तीसरी घटना 8 सितम्बर को ही पैंगोंग के उत्तरी इलाके में हुई थी। तीसरी गोलीबारी में लगभग 100 राउंड तक गोलियां चलने की बात कही जा रही है। तीसरी गोलीबारी शंघाई कोऑपरेशन में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री की बैठक से ठीक पहले हुई थी।

Related Articles

Back to top button