भारत और चीन के बीच और बढ़ सकता है विवाद ! लद्दाख के देपसांग में जमा हुई चीनी सेना : रिपोर्ट 

भारत और चीन विवाद बढ़ता ही जा रहा है। 15 जून के दिन भारत और चीन के बीच झड़प हुई थी जिस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि लगभग 43 सैनिक चीन के हताहत हुए थे। जिसके बाद से पूरा देश आक्रोशित है। यह झड़प लद्दाख की गलवान घाटी में हुई थी। वही न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अब वास्तविक नियंत्रण रेखा के उत्तर में देपसांग इलाके में चीन की सेना भारत की सीमा पर जमा हो गई है।

बता दें कि खबर है कि जब चीन की सेना देपसांग इलाके में जमा हुई है तो इससे तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है। वही आपको बता दें कि इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार चीन ने यहां बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर दिए हैं। साथ ही इस इलाके में भारी वाहन और सैन्य उपकरण भी देखे गए हैं। इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर की ना तो पुष्टि की है और ना ही इनकार किया है। हालांकि अगर यह सच है तो इससे बड़ा विवाद पैदा हो सकता है।

बता दें कि यह इलाका दौलत बेग ओल्डी के अहम हवाई पट्टी से दक्षिण-पूर्व में 30 किलोमीटर दूर है। ये एक बॉटलनेक इलाका है। यहां इसे वाई-जंक्शन भी कहा जाता है। इसका 18 किलोमीटर का इलाका भारतीय सीमा में है। भारत और चीन के बीच इस समय हालात विवादास्पद बने हुए हैं। ऐसे में चीन लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। भारत और चीन के बीच एक छोटी झड़प पहले ही हो चुकी है। इस समय पूरे भारत में बॉयकॉट चीन भी चल रहा है।

Related Articles

Back to top button