मुख्यमंत्री योगी के निर्देश, 27 तक जारी रहेगा ओडीओपी वर्चुअल मेला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में ‘ओडीओपी वर्चुअल मेला-2020’ 27 अक्टूबर तक जारी रहेगा। प्रदेश के परम्परागत विशिष्ट उत्पादों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने तथा हस्तशिल्पियों, कारीगरों एवं उद्यमियों को नई पहचान दिलाने के उद्देश्य से आयोजित ‘ओडीओपी वर्चुअल मेला-2020’ अत्यन्त सफल सिद्ध हो रहा है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी ने इस आयोजन की अवधि को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी द्वारा 19 अक्टूबर को इस मेले का शुभारम्भ किया गया था। पूर्व में यह मेला 23 अक्टूबर तक आयोजित किया जाना निर्धारित था, लेकिन अब इसे 27 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को यहां बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में एक अभिनव प्रयोग के रूप में इसका आयोजन किया गया है। सम्पूर्ण भारतवर्ष में यह वर्चुअल मेला अपनी तरह का प्रथम प्रयोग है। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में प्रदेश के ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) विक्रेताओं ने ओडीओपी वर्चुअल मेले में अपने स्टाॅल लगाए हैं। इस मेले में देश-विदेश के क्रेताओं ने अपना पंजीयन भी कराया है। एमएसएमई विभाग के ओडीओपी प्रकोष्ठ तथा फिक्की द्वारा इस मेले का फेसबुक, गूगल आदि ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

वर्चुअल मेले में विक्रेताओं द्वारा स्थापित किए गए स्टाॅलों की 23,928 लोगों ने अब तक आॅनलाइन विजिट की। इसके तहत कारोबारी गतिविधियों के उद्देश्य से 27,495 बिजनेस कार्डों का आदान-प्रदान भी किया गया। वर्चुअल मेले में अब तक 15,416 लोग लाॅगिन कर चुके हैं। मेले में स्थापित किए गए ऑनलाइन ऑडिटोरियम में अब तक 6,864 लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करायी है।

प्रवक्ता ने बताया कि 19 अक्टूबर से आयोजित इस मेले का वर्चुअल भ्रमण करने वाले आगन्तुकों ने तिथिवार अलग-अलग विशिष्ट उत्पादों के प्रति रुचि प्रदर्शित की। 19 अक्टूबर को विजिटर्स की पसन्द कारपेट्स रहे, जबकि 20 अक्टूबर को विजिटर्स ने चिकनकारी पर फोकस किया। इसी प्रकार, 21 अक्टूबर को विजिटर्स का ध्यान घुंघरू, घण्टी तथा पीतल उत्पादों पर केन्द्रित रहा, 22 अक्टूबर को उनकी पसन्द चिकनकारी, जरी-जरदोजी रहे। 23-24 अक्टूबर को आए आगन्तुकों ने हैण्डलूम टेक्सटाइल तथा रेशमी साड़ियों को वरीयता दी। वर्चुअल मेले में वेबिनार भी आयोजित किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button