मध्य प्रदेश में bird flu का कहर, बंद होंगी चिकन shops

मध्यप्रदेश, सरकार ने इन्दौर और नीमच जिले में मुर्गियों में bird flu की पुष्टि के बाद इन इलाकों में कुक्कुट बिक्री की दुकानों को एक सप्ताह के लिए बंद रखने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राज्य पशु चिकित्सा विभाग के एक परामर्श के मुताबिक सात जिलों में कौवों के शवों से लिए गए नमूनों में और नीमच तथा इन्दौर जिले में कुक्कुट के नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा या bird flu virus पाया गया है।

कौवों के नमूने में हुयी bird flu की पुष्टि

राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी), भोपाल ने इन्दौर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन और गुना जिलों में कौवों के नमूनों में bird flu वायरस की उपस्थिति की पुष्टि की। इन्दौर और नीमच में कुक्कुट पक्षियों के नमूनों में भी bird flu के संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश सरकार ने इन्दौर और नीमच जिलों के अधिकारियों को अगले सात दिनों तक जिले की सभी कुक्कुट बिक्री दुकानों को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़े-मध्य प्रदेश के मंत्री का किसानो पर तंज, कहा नाटकबाज़

भोपाल के पांच जिलों में रोकताहम के निर्देश जारी

अधिकारियों को जल स्रोतों के पास से प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भोपाल भेजने को भी कहा गया है। परामर्श में कहा गया है कि अन्य पांच जिलों में भी bird flu की रोकथाम के उपाय किए जाने चाहिए । बुधवार को राज्य सरकार ने कहा था कि वह अगले 10 दिनों तक केरल और अन्य दक्षिणी राज्यों से कुक्कुट की खेप को प्रदेश में प्रवेश की अनुमति नहीं देगी क्योंकि एच5एन8 वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए केरल में हजारों कुक्कुट पक्षी मारे गए हैं।

Related Articles

Back to top button