दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे बोरिस जॉनसन, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

आज ही गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे

लखनऊ: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज दो दिवसीय यात्रा पर भारत गुजरात पहुंच चुके हैं। वह सीधे अहमदाबाद पहुंचें। यहां वह निवेशकों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद 22 अप्रैल यानी कल दिल्ली में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। इस यात्रा से जुड़े सूत्रों ने कहा कि बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा होगी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें सिविल सेवा दिवस के अवसर पर गुरुवार को लोक प्रशासन विशिष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे। साथ ही वह आज ही गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे।

रूस पर नसीहत नहीं देगा ब्रिटेन

सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी-जॉनसन के बीच वार्ता में इस बात की संभावना कम है कि बोरिस जॉनसन रूस को लेकर भारत को कोई नसीहत दे क्योंकि भारत इस मामले में अपना रुख पहले ही साफ कर चुका है। पश्चिमी देश लगातार भारत पर रूस से तेल न खरीदने का दबाव बना रहा है लेकिन भारत ने स्पष्ट कर दिया है वह शांति चाहता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि रूस से अपने संबंधों को तोड़ दें। पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ जब वोटिंग की बारी आई तो भारत ने इसमें भाग नहीं लिया. रूस और भारत के बीच लगातार व्यापार चल रहा है।

संयुक्त मिलिट्री हार्डवेयर के उप्तादन पर चर्चा

पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम के बीच बैठक में जिन खास मुद्दों पर चर्चा होगी, उनमें भारत-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति प्रमुख है. दरअसल, भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन अपना प्रभाव बढ़ाने लगा है जिससे विश्व चिंतित है। ब्रिटेन पहले से ही भारत-प्रशांत क्षेत्र में हस्तक्षेप की नीति का विरोध करता रहा है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान का हिस्सा बनने पर चर्चा करेंगे। ब्रिटेन रक्षा क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग करने का इच्छुक है और संयुक्त रूप से मिलिट्री हार्डवेयर का उत्पादन करना चाहता है।

Related Articles

Back to top button