बोरिस जॉनसन हो सकते हैं गणतंत्र दिवस के खास मेहमान, PM मोदी ने भेजा न्योता

नई दिल्ली : कोरोना महामारी का साल बन चुका 2020 अब कुछ ही दिनों में समाप्त होने वाला है लेकिन कोरोना का असर अभी भी दुनियाभर में बना हुआ है। इसी महामारी के बीच राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) की तैयारियां चल रही है।

इस बार भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मेहमान बनने जा रहे हैं। खबर मिल रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) को औपचारिक रूप से न्योता भेजा है। पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम को फोन पर बात करके गणतंत्र दिवस में शरीक होने का आग्रह किया है।

वहीँ, ब्रिटेन की तरफ से भी पीएम मोदी का न्योता स्वीकार कर लिया गया है। इसकी पुष्टि ब्रिटिश हाईकमीशन के प्रवक्ता ने कर दी है। प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द से जल्द भारत आने के लिए उत्सुक हैं।

इतना ही नहीं, पीएम मोदी के न्योते के बीच दोनों नेताओं ने कुछ मुद्दों पर भी आगे बात करने के बारे में कहा। साथ ही बोरिस जॉनसन ने अगले साल होने वाले जी -7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) के लिए पीएम मोदी को ब्रिटेन (Britain) आमंत्रित किया है। इससे पहले साल 1993 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे।

पीएम मोदी ने इस बारे में 27 नवंबर को अपने एक ट्वीट में भी जानकारी दी थी। उन्होंने ट्वीट किया था,’अगले दशक में भारत-ब्रिटेन संबंधों के महत्वाकांक्षी रोड-मैप पर अपने मित्र यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक उत्कृष्ट चर्चा की।’

वहीँ, ब्रिटेन ने कोरोना महामारी के खिलाफ बड़ा ऐलान करते हुए फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन अगले हफ्ते से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इस मंजूरी के साथ ही ब्रिटेन वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है।

जानकारी के अनुसार, फाइजर-बायोएनटेक की दो-शॉट वाली वैक्सीन की चार करोड़ खुराक का ऑर्डर ब्रिटेन ने दे दिया है। इसके बाद दवा के बनते ही इसकी एक बड़ी खेप ब्रिटेन के लिए रवाना कर दी गई है।

गौरतलब है कि रूस भी अपने यहां एक वैक्सीन को मंजूरी दे चुका है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को 11 अगस्त को लॉन्च किया था। इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक V (Sputnik-V vaccine) है।

Related Articles

Back to top button