ब्राजील की इस भयानक आग से डरी दुनिया, बॉलीवुड तक पहुंची लपट

0
91

ब्राज़ील के अमेज़न जंगलों में लगी आग अब दुनिया भर के लोगों के लिए चिंता का विषय बन गयी है। 16 दिनों से लगातार अमेज़न के जंगलों को ख़ाक करती ये आग अब बॉलीवुड के सितारों को भी सताने लगी है। जहाँ ब्राज़ील के राष्ट्रपति इस आग को लेकर कुछ ज़्यादा ही निश्चिन्त हैं वहीं बॉलीवुड सितारे ट्वीट कर मीडिया का ध्यान अमेज़न के जंगलो में लगी इस आग की तरफ खींचने की कोशिश में लगे हैं।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने इंस्टाग्राम पर जंगल में लगी आग की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,”अमेजन के जंगल बीते हफ्ते से जल रहे है। ये सच में डरावनी खबर है। मैं उम्मीद करूंगी मीडिया इस पर ज्यादा अटेंशन दे।” वहीं अभिनेता अर्जुन कपूर ने लिखा,”अमेजन रेनफॉरेस्ट में आग, ये बहुत ही भयावह खबर है। मैं ये सोच भी नहीं सकता कि इसका असर पूरी दुन‍िया के पर्यावरण पर क्या होगा। ये बहुत ही दुखद है।” एक्ट्रेस दिशा पाटनी ने भी इस मुद्दे पर चिंता जताते हुए कहा है,”भयावह है अमेजन के जंगल में आग। प्लेनट में 20 प्रतिशत ऑक्सीजन यहां से क्र‍िएट होती है। बीते 16 दिनों से यहां आग लगी हुई है। इस पर कोई मीडिया कवरेज नहीं हो रही है। क्यों?” इसके साथ ही आलिया भट्ट ने ट्वीट किया कि ‘हमारी पृथ्वी के फेफड़ें जल रहे हैं। अमेज़न के जंगल पौधों और जानवरों की तीन मिलियन प्रजातियों और एक मिलियन स्वदेशी लोगों का घर है। यह ग्रह के कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को नियंत्रण में रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम इसके बिना अस्तित्व में नहीं रहेंगे!’

बन गया है नया रिकॉर्ड

इसके अलावा बॉलीवुड के कई दूसरे सितारों ने भी ट्वीट कर चिंता जताई है और मीडिया से मुद्दे को सामने लाने की गुज़ारिश की है। आपको बता दें कि अमेज़न के जंगल दुनिया का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है। दुनिया की 20 प्रतिशत साफ़ हवा का स्त्रोत होने के साथ साथ ये अरबों पशु-पक्षियों का घर है। हर साल अमेज़न के जंगलो में लगी आग चर्चा का विषय होती है, लेकिन इस साल अभी तक वहां कुल लगभग 73000 बार आग लग चुकी है। 2013 से अब तक आग लगने का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here