हिंडबर्ग के निशाने पर अब ब्लॉक इंक के संस्थापक

हिंडनबर्ग रिसर्च की नवीनतम रिपोर्ट के बाद ब्लॉक इंक. के सह-संस्थापक जैक डोरसी की निवल संपत्ति को झटका लगा है, जिसमें आरोप लगाया गया कि भुगतान कंपनी ने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की है।
गुरुवार को डोरसी की संपत्ति में 52.6 करोड़ डॉलर की गिरावट आई, जो मई के बाद से एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 11% की गिरावट के बाद अब उनकी संपत्ति 4.4 बिलियन डॉलर है।

हिंडनबर्ग ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की जिसमें दावा किया गया कि ब्लॉक ने उपयोगकर्ता मेट्रिक्स को बढ़ा दिया था, और स्टॉक में 65% से 75% की गिरावट आई है “विशुद्ध रूप से मौलिक आधार पर।” कंपनी ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि वह शॉर्ट-सेलर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का पता लगाने की योजना बना रही है।
15% नीचे बंद होने से पहले ब्लॉक गुरुवार को 22% तक गिर गए हैं।

 

 

 

 

डोरसे, जिन्होंने ट्विटर की सह-स्थापना भी की, उनका अधिकांश व्यक्तिगत भाग्य ब्लॉक में बंधा हुआ है। ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स का अनुमान है कि फर्म में उनकी हिस्सेदारी 3 बिलियन डॉलर है, जबकि एलोन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी में उनकी स्थिति 388 मिलियन डॉलर की है।

यह पहली बार नहीं है कि नाथन एंडरसन द्वारा चलाए जा रहे हिंडनबर्ग ने अरबपतियों को चुना है और उनकी किस्मत को गिरने के लिए भेजा है।

फर्म ने इस साल की शुरुआत में गौतम अडानी और उनके साम्राज्य के खिलाफ एक जांच जारी की, जिससे उनकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई और उनकी निवल संपत्ति से अरबों डॉलर का नुकसान हुआ।

अडानी, जो एक समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, अब 60.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ ब्लूमबर्ग के धन सूचकांक में 21वें स्थान पर हैं।

हिंडनबर्ग ने सितंबर 2020 में इलेक्ट्रिक कार निर्माता निकोला कॉर्प को भी निशाना बनाया। इसके बाद निकोला के स्टॉक में गिरावट आई और एक जांच के कारण अक्टूबर में इसके संस्थापक ट्रेवर मिल्टन के खिलाफ धोखाधड़ी की सजा हुई।

Related Articles

Back to top button