BJP ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारियां,पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. देश में अगला लोकसभा चुनाव 2024 में है, मगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अभी से ही तैयारी में पूरी तरह से जुट गई है. इसी के मद्देनजर भाजपा ने उन बूथों को मजबूत करने के लिए एक टीम का गठन किया है, जहां पर पार्टी को लगता है कि वे कमजोर हैं. चुनाव से पहले बीजेपी उन क्षेत्रों  में खुद को मजबूत करना चाहती है. ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस अभियान की शुरुआत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बहुत जल्द करने वाले हैं. हालांकि अभी तक इस अभियान की शुरुआत की अंतिम तारीख तय नहीं की गई है.रिपोर्ट के मुताबिक इस अभियान में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है. पार्टी ने अभियान शुरू होने की तारीख से तीन महीने की समय सीमा तय की है. सूत्रों के हवाले से खबर दी गई है कि अभियान में देशभर से सांसदों को तैनात करने का काम चल रहा है. सांसदों के अलावा, सभी राज्य इकाइयों के भाजपा प्रमुखों और जिलाध्यक्षों को अभियान में अहम भूमिका दी जाएगी. पार्टी इस कार्यक्रम को तीन चरणों में चलाने की योजना बना रही है.

1-उत्तर भारत को अभी लू और गर्मी से राहत नहीं, मगर मौसम बदलेगा, आंधी-पानी का पूर्वानुमान

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मार्च महीने से ही गर्मी सताने लगी थी. अब अप्रैल खत्म होने को है, इसके साथ ही प्रचंड गर्मी भी पड़ने लगी है. राजधानी दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. दोपहर के वक्त चलने वाली गर्म हवाएं भी लोगों का अपने घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर रही हैं. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली एनसीआर और उत्तर भारत में मई के शुरूआती हफ्तों तक लू का चलना जारी रह सकता है. हालांकि, 29 अप्रैल को आंधी-पानी का अलर्ट भी है. लेकिन इसकी वजह से गर्मी से कुछ राहत नहीं मिलेगी.मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री रहा. यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री रहा. यह सामान्य से 2 डिग्री कम है. हवा में नमी का स्तर 14 से 68 प्रतिशत तक रहा. वहीं पालम में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री, लोदी रोड में 42.6, रिज में 43.6, आया नगर में 42.4, गुरुग्राम में 44, जाफरपुर में 42.4, मंगेशपुर में 44.1, नजफगढ़ में 43.7, पीतमपुरा में 43.6, सीरी फोर्ट स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में 44.2 और मयूर विहार में 40.6 डिग्री रहा.

2-धार्मिक स्थलों से करीब 22 हजार अनाधिकृत लाउडस्पीकर हटाए गए

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  में धार्मिक स्थलों से करीब 22,000 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है और अन्य 42,000 लाउडस्पीकरों की ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज धीमी की गयी है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटाने (loudspeaker free shrines) और अन्य की आवाज को अनुमेय सीमा के भीतर निर्धारित करने के लिए राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं.

3-मेरठ से लखनऊ की राज्यरानी एक्सप्रेस अनिश्चित काल के लिए रद्द, जानें क्या है कारण

मेरठ से लखनऊ जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गई है. इस ट्रेन के रद्द होने से मेरठ से लखनऊ जाने वाली सिर्फ एक ट्रेन नौचंदी एक्सप्रेस ही बचती है. राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन की वजह से लोकल पैसेंजर को फायदा होता है. मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आर पी सिंह का कहनाहै कि कोयले की आपूर्ति सुचारु रूप से हो इसलिए इस ट्रेन को रद्द किया गया है. उनके मुताबिक ज्यादा से ज्यादा कोयला थर्मल प्लांट पहुंचाया जाए इसे ध्यान में रखते हुए राज्यरानी ट्रेन को अऩिश्चितकाल के लिए रद्द किया गया है.

4-प्रशांत किशोर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘कांग्रेस को PK की जरूरत नहीं, मेरा कद बहुत छोटा’ 

कई दौर की बातचीत और तमाम अटकलों के बावजूद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) कांग्रेस में शामिल नहीं हुए. लेकिन इसके बाद भी सवालों का सिलसिला खत्म नहीं हुआ कि आखिर पीके ने कांग्रेस का ऑफर क्यों ठुकराया? आज तक के खास कार्यक्रम में खुद प्रशांत किशोर ने इस सवाल का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को किसी पीके की जरूरत नहीं है, मेरा कद और किरदार इतना बड़ा नहीं है कि राहुल गांधी मुझे भाव दें.प्रशांत किशोर ने कहा कि मुझे कांग्रेस को जो बताना था वो मैंने बता दिया. अब ये उनकी मर्जी है कि वे उस पर काम करें या ना करें. उन्होंने खुलासा किया कि, कांग्रेस को लीडरशिप को लेकर दिए सुझाव में न राहुल गांधी थे, न प्रियंका गांधी वाड्रा. हालांकि प्रशांत किशोर ने यह नहीं बताया कि आखिर नेतृत्व को लेकर उन्होंने पार्टी को क्या सलाह दी.

5-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें क्‍या आपके शहर में आज बदल गए हैं भाव?

सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए. ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल का दाम अब भी 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. लिहाजा कंपनियों ने लगातार 23वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया.तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद से देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये जबकि मुंबई में यह 120 रुपये लीटर से भी ज्‍यादा महंगा बिक रहा है. हालांकि, तेल कीमतों में राहत देने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच बहस जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍यों से वैट घटाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत देने की अपील की है.

6-सोना आज और सस्‍ता होगा-शेयर भी कराएंगे कमाई, पढ़ें बिजनेस की अन्‍य बड़ी खबरें

भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट के असर से निवेशक आज भी खरीदारी की तरफ जाएंगे. एक्‍सपर्ट का कहना है कि विदेशी निवेशकों ने करीब 15 दिन बाद भारतीय बाजार में पूंजी लगाई है. अगर आज भी उनका सपोर्ट रहता है तो सेंसेक्‍स 58 हजार के आंकड़े को पार कर जाएगा. इतना ही नहीं शेयर बाजार में तेजी आती है तो निवेशक सोने-चांदी की बिकवाली करेंगे और इसकी कीमतों में आज भी गिरावट की संभावना बन जाएगी.

7-जहांगीरपुरी हिंसा का अहम आरोपी अरेस्ट, जानें बंगाल से कैसे पकड़ लाई दिल्ली पुलिस

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. दिल्ली पुलिस ने पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले से एक अहम आरोपी को दबोचा है. जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस की पांच सदस्यीय टीम तामलुक थाने गई थी. बाद में पश्चिम बंगाल पुलिस की मदद से टीम ढलहारा गांव गई और एसके फरीद नाम के शख्स को उसकी मौसी के घर से गिरफ्तार कर लिया.इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम फरीद को अपनी हिरासत में लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गई. आज यानी शुक्रवार को आरोपी फरीद को कोर्ट में पेश किया जाएगा. बता दें कि 16 अप्रैल को दिल्ली में हनुमान जयंती के मौके पर शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी, जिसमें करीब 9 लोग घायल हो गए थे.

8-खुशखबरी! भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और गया में भी बनेगा रिंग रोड; नितिन गडकरी ने दी हरी झंडी

बिहार वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने 4 शहरों में रिंग रोड बनाने के बिहार सरकार के प्रस्‍ताव को हरी झंडी दे दी है. केंद्र की सहमति के बाद भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की जिम्‍मेदारी दी गई है. बिहार सरकार ने भागलपुर, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में रिंग रोड बनाने का प्रस्‍ताव केंद्र के समक्ष रखा था, जिसे स्‍वीकार कर लिया गया है. इन चारों शहरों में रिंग रोड बनने से काफी हद तक जाम से मुक्ति मिलने की उम्‍मीद है. बता दें कि प्रदेश की राजधानी पटना में वाहनों के दबाव और जाम की स्थिति को देखते हुए रिंग रोड का निर्माण किया गया है. इससे आमलोगों को काफी सुविधा हुई है.

9-तेज प्रताप यादव ने जनशक्ति यात्रा को लेकर जारी किया वीडियो, बोले- लड़ेंगे हम, जीतेंगे हम

राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव 30 अप्रैल को पटना आ सकते हैं. लालू यादव को चारा घोटाला से जुड़े एक मामले में जमानत मिल गई है. आरजेडी प्रमुख के पटना पहुंचने के बाद उनके बड़े बेटे तेज प्रताप यादव यात्रा निकालेंगे. लालू के लाल ने इसे जनशक्ति यात्रा का नाम दिया है. तेज प्रताप यादव मजदूर दिवस के मौके पर 1 मई को यह यात्रा निकालेंगे. इससे पहले उन्‍होंने एक वीडियो जारी कर यात्रा के समय और स्‍थान के बारे में अपने समर्थकों और प्रशंसकों से साझा किया है. तेज प्रताप यादव ने यह वीडियो अपने अंदाज में जारी किया है. इसमें उन्‍होंने कहा है कि मजबूर नहीं, मजबूत बनो.

10-गोरखपुर में रिंग रोड के निर्माण को लेकर सीएम योगी सख्त, कहा- लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोबारा शपथ लेने के बाद लगातार विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जानने के लिए स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं. मुख्यमंत्री का सपना है कि गोरखपुर शहर सड़कों का जाल बिछाया जाए इसलिए आउटर रिंग रोड की परिकल्पना के साथ-साथ इनर रिंग रोड परिकल्पना पर भी काम कर रहे हैं. इनर रिंग रोड के तहत नौसर से पैडलेगंज सिक्स लेन मोतीपुर से जंगल कौड़िया फोरलेन और जेल बायपास रोड से बरगदवा फोरलेन का निर्माण चल रहा है. गुरुवार को सीएम ने जेल बाईपास और बरगदवा फोरलेन का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने कहा है कि गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखते हुए कौवाबाग-बरगदवा फोरलेन का निर्माण निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करें. इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button