महाराष्ट्र में सरकार बनाने को BJP तैयार, अग्निपथ के खिलाफ पंजाब में प्रस्ताव लाएगी AAP, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उद्धव ठाकरे को सुप्रीम कोर्ट से कल बड़ा झटका लगा। सर्वोच्च अदालत ने फ्लोर टेस्ट रोकने की उनकी याचिका पर कोई राहत नहीं दी। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद के साथ-साथ विधायकी से भी इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही राज्य में नई सरकार बनाने के लिए भाजपा की राह और भी आसान हो गई। वहीं, पंजाब की भगवंत मान सरकार अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में है। उन्होंने दूसरे राज्यों से भी इसकी अपील की है।

1- महाराष्ट्र में BJP का चौका, ठाकरे से छीना अंतिम मौका; शिंदे गुट को आज मुंबई आने से रोका
शिवसेना के विधायकों के बागी तेवर और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे से राज्य की सत्ता में वापस लौटने की बीजेपी की राह भले ही आसान हो गई है, लेकिन भगवा पार्टी हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है। तभी तो महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों से शपथ ग्रहण के दिन मुंबई आने का आग्रह किया है। शिंदे गुट असम में आठ दिन बिताने के बाद एक चार्टर विमान से बुधवार शाम को गुवाहाटी से गोवा पहुंचा। उनके गुरुवार को मुंबई पहुंचने की उम्मीद थी।

2- ढाई साल पुरानी टीस लेकर लौट रहे हैं देवेंद्र फडणवीस, ऐसे रचा महाराष्ट्र का सियासी रण
2019 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना के साथ गठबंधन में पूर्ण बहुमत पाने के बावजूद देवेंद्र फडणवीस दोबोरा मुख्यमंत्री बनने से चूक गए थे। चुनाव नतीजे सामने आने के बाद उद्धव ठाकरे ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया था। फडणवीस ने सरकार बनाने की कोशिश भी की थी, लेकिन वह बहुमत साबित करने में सफल नहीं हो पाए थे। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा था- ‘मैं वापस आऊंगा।’

3- अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में पंजाब, अन्य राज्यों से भी लामबंद होने की अपील
अग्निपथ योजना के खिलाफ पंजाब में विरोध तेज होने के आसार हैं। राज्य सरकार योजना के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य सरकारों से अग्निपथ के खिलाफ लामबंद होने के लिए भी कहा है। पंजाब विधानसभा में जारी बजट सत्र के दौरान नई योजना पर चर्चा हुई। विपक्ष ने भी इसका समर्थन किया है।

4- उदयपुर मर्डर: पाकिस्तानी कनेक्शन पर आया PAK का बयान, भारत पर भड़का
राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर कन्हैयालाल की बर्बरता से हत्या के बाद चौतरफा इसकी आलोचना हो रही है। हत्या की जांच में अब तक जो खुलासे हुए हैं उसमें पाकिस्तान लिंक भी सामने आया है। घटना को अंजाम देने वाले दो आरोपियों का कनेक्शन काराची बेस्ड सुन्नी इस्लामिक संगठन दावत-ए-इस्लामी से है। अब इस मामले में पाकिस्तान की तरफ से आधिकारिक बयान भी सामने आया है।

5- जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़े पैमाने पर दरों में हुआ बदलाव, जीएसटीआर – 4 पर लेट फीस से राहत
चंडीगढ़ में दो दिनों तक चली जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई उत्पादों और वस्तुओं पर लगने वाली जीएसटी की दरों में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है की दरों पर बनी फिटमेंट कमेटी की सिफारिशों को काउंसिल की मंजूरी मिल गई है। इनमें के कई कैटेगरी की वस्तुओं और तमाम श्रेणियों की सेवाओं में दरों को युक्तिसंगत बनाने का प्रयास किया गया है।

6-क्या सस्ता-क्या महंगा: किन समानों पर बढ़ी GST, किस पर घटी

चंडीगढ़ में दो दिनों तक चली जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई उत्पादों और वस्तुओं पर लगने वाली जीएसटी की दरों में बदलाव को मंजूरी दे दी गई है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है की दरों पर बनी फिटमेंट कमेटी की सिफारिशों को काउंसिल की मंजूरी मिल गई है। इनमें के कई कैटेगरी की वस्तुओं और तमाम श्रेणियों की सेवाओं में दरों को युक्तिसंगत बनाने का प्रयास किया गया है।

7-IPO प्राइस से 45% लुढ़क गया राकेश झुनझुनवाला का यह शेयर, एक्सपर्ट बोले- खरीदने का मौका

घरेलू शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बीच दिग्गज इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल स्टार हेल्थ (Star Health) के शेयरों ने 52 हफ्ते का नया लो-लेवल बनाया है। स्टार हेल्थ के शेयर 29 जून 2022 को BSE में 496.10 रुपये पर पहुंच गए और कारोबार के आखिर में 497.80 रुपये के स्तर पर बंद हुए। स्टार हेल्थ के शेयर 10 दिसंबर 2021 को 845 रुपये पर लिस्ट हुए थे, कंपनी के शेयरों में लिस्टिंग प्राइस से करीब 41 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। वहीं, 900 रुपये के IPO प्राइस से स्टार हेल्थ के शेयर 45 पर्सेंट लुढ़क चुके हैं। इस गिरावट के बाद भी मार्केट एक्सपर्ट स्टार हेल्थ के शेयरों पर बुलिश हैं। 

8-बाढ़ से प्रभावित असम के दीमा हसाओ जिले में आज से बहाल हो जाएंगी रेल सेवाएं

मई में भूस्खलन से प्रभावित हुए असम के दीमा हसाओ जिले के लिए ट्रेन सेवाएं बृहस्पतिवार से दोबारा बहाल होंगी. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने यह जानकारी दी है. यात्रियों की आवाजाही की सुविधा के लिए 30 जून से 14 जुलाई तक प्रतिदिन दो विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें सिलचर-न्यू हाफलोंग-सिलचर और गुवाहाटी-लांगटिंग-गुवाहाटी खंड पर चलाई जाएंगी. खबर के मुताबिक एनएफआर के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुवाहाटी-लांगटिंग-गुवाहाटी ट्रेन शनिवार को नहीं चलेगी. गौरतलब है कि मई महीने में हुई मूसलाधार बारिश और भूस्खलन के कारण लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में लगभग 85 किलोमीटर का रेलवे मार्ग बुरी तरह प्रभावित हुआ था. जिसके कारण त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और असम के कुछ हिस्सों में ट्रेन सेवाएं बाधित हुई थीं.

9पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, घर से निकलने से पहले चेक करें आज का भाव

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 42वें दिन भी राहत मिली है। पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए गए हैं और आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

प्रमुख शहरों में आज इस रेट पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

  •   दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये लीटर
  •  मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर
  •  कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर
  •  चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये लीटर
  • लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये लीटर
  •  पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर और डीजल 94.04 रुपये
  •  भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये लीटर
  •  पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये लीटर
  • परभणी  में पेट्रोल  114.42 और डीजल    98.78 रुपये लीटर बिक रहा है।
  • श्रीगंगानगर  में आज पेट्रोल  113.49 रुपये और डीजल   98.24 रुपये लीटर बिक रहा है।
  • जयपुर में पेट्रोल    108.48 रुपये और  डीजल  93.72 रुपये लीटर बिक रहा है।

10-UP: आजमगढ़ और रामपुर की बदलेगी सूरत, CM योगी के दफ्तर से होगी सीधी निगरानी

समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) को उपचुनाव में ढहाने के बाद अब भाजपा इसे अपना अभेद्य दुर्ग बनाने की तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों ही जिलों को शीर्ष प्राथमिकता में रखते हुए यहां चल रहीं विकास परियोजनाओं की शासन स्तर से समीक्षा के निर्देश दिए हैं. इन जिलों पर अब मुख्यमंत्री कार्यालय की सीधी नजर होगी. दरअसल, मंगलवार को सरकार के पहले 100 दिन के कार्यों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की अभूतपूर्व जीत की चर्चा करते हुए स्थानीय जनता के प्रति आभार जताया.

Related Articles

Back to top button