कर्नाटक में आरएसएस और बजरंग दल बैन पर भाजपा नेता दी खुली चुनौती

कर्नाटक में कांग्रेस के सत्ता में आने के कुछ दिनों बाद, भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आर अशोक ने नवगठित राज्य सरकार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की चुनौती दी है। उन्होंने दावा किया, “अगर पार्टी आरएसएस की एक शाखा पर भी प्रतिबंध लगाती है, तो यह राज्य में अपनी सरकार नही टीका पाएंगे। कर्नाटक के कैबिनेट मंत्री प्रियांक खड़गे की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए अशोक ने कहा, “आपके पिता आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने में असमर्थ थे। यह आपकी दादी द्वारा नहीं किया गया था। यहां तक कि आपके परदादा भी कुछ नहीं कर सके। अब आप क्या कर सकते हैं?”

“देश में 15-20 राज्य सरकारें थीं। कांग्रेस की मौजूदा स्थिति देश में दयनीय है। अगर दम है तो आरएसएस पर प्रतिबंध लगाओ। आपकी सरकार ज्यादा दिन नहीं चलेगी… तीन महीने भी। लाखों शाखाएं आरएसएस के कार्य कर रहे हैं। एक शाखा पर प्रतिबंध लगाकर हमें दिखाओ,” अशोक ने चुनौती दी, “हिंदू भावनाएं आरएसएस और बजरंग दल के साथ हैं”। इस बीच, कर्नाटक इकाई के भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने कहा कि अगर आरएसएस या बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का कोई प्रयास किया जाता है, तो “कांग्रेस सरकार नहीं बचेगी”।

इससे पहले 25 मई को प्रियांक खड़गे ने दोहराया कि उनकी पार्टी बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। उन्होंने पहले भी कहा था कि “हम नैतिक पुलिसिंग में लिप्त संगठनों पर प्रतिबंध लगाने में संकोच नहीं करेंगे। यह आरएसएस या बजरंग दल या कोई अन्य सांप्रदायिक संगठन हो सकता है”। खड़गे ने यह भी कहा था: “हम भाजपा सरकार द्वारा लाए गए कानूनों को बदल देंगे। यदि कोई व्यक्ति या संगठन शांति के लिए खतरा है, और संविधान के खिलाफ काम करता है, तो सरकार के पास उसके खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू करने की क्षमता है।”

सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

विधानसभा चुनाव में पार्टी की प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 20 मई को शपथ लेने वाले आठ विधायकों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे, पार्टी के विधायक जी परमेश्वर और एमबी पाटिल शामिल थे।

यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि कांग्रेस ने 10 मई को 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में 135 सीटें जीतीं, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा को 66 सीटें मिलीं, जबकि जनता दल (सेक्युलर) ने 13 मई को घोषित परिणामों में 19 सीटें हासिल कीं।

Related Articles

Back to top button