आखिर महाराष्ट्र में बीजेपी के “परिवार टिकट” का राज क्या है?

0
77

अमूमन परिवारवाद की राजनीती के लिए मना करने वाली बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 125 उम्मीदवारों में से 19 सीटों पर पार्टी नेताओं के परिवार के सदस्यों को टिकट दिए हैं। इस तरह से बीजेपी का हर छठा उम्मीदवार पार्टी के किसी न किसी नेता के बेटे-बेटी, बहू-पत्नी या फिर भतीजे-भतीजी हैं। बीजेपी ने बीते मंगलवार ये सूची जारी की थी।

बीजेपी ने परली विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को प्रत्याशी बनाया है। खामगांव सीट से पूर्व मंत्री भाऊसाहेब फुंडकर के बेटे आकाश फुंडकर को टिकट दिया गया है। पूर्व मंत्री गणेश नाइक के बेटे संदीप नाइक को ऐरोली सीट से लड़ाया जाएगा। अकोला सीट से पूर्व मंत्री मधुकर पिचाड के बेटे वैभव पिचाड को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीँ नवापुर सीट से पूर्व मंत्री मणिकराव गावित के पुत्र भरत गावित और भोकरदन सीट से पूर्व मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे संतोष दानवे को टिकट दिया गया है। इसके अलावा वाई सीट से पूर्व मंत्री प्रतापराव भोंसले के पुत्र मदन भोंसले को प्रत्याशी बनाया गया है। बेटे-बेटियों के अलावा बीजेपी ने पुणे कैंट सीट से सुनील कांबले को उतारा है, जो पूर्व मंत्री दिलीप कांबले के भाई हैं। कोपरगांव सीट से पूर्व मंत्री शंकरराव कोल्हे के दामाद स्नेहलता कोल्हे को बीजेपी ने टिकट दिया है।

बहु-बेटों का भी रखा है ख़याल

बीजेपी ने महाराष्ट्र की विक्रमगड़ (एसटी) सीट से पूर्व विधायक विष्णु सावर के पुत्र हेमंत सांवरा को प्रत्याशी बनाया है। शेवगाव सीच से पूर्व विधायक राजीव राजले की पत्नी मोनिका राजले को टिकट दिया गया है। साथ ही पूर्व विधायक मुन्ना महाडिक के भाई अमल महाडिक को कोल्हापुर दक्षिण सीट से और नासिक सेंट्रल सीट से पूर्व विधायक एन.सी फरांडे की बहु देवयानी फरांडे को भी प्रत्याशी बनाया गया है। वहीँ तुलजापुर सीट से पूर्व सांसद पद्मसिंह पाटिल के पुत्र राणा जगजीतसिंह पाटिल, और शिवाजीनगर सीट से पूर्व सांसद अनिल शिरोले के पुत्र सिद्धार्थ शिरोले को टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने पूर्व सांसद रूपताई निलंगकर के पुत्र संभाजी निलजेकर पाटिल को निलंगा क्षेत्र से प्रत्याशी चुना है। वहीँ पनवेल सीच से पूर्व सांसद रामसेठ ठाकुर के पुत्र प्रशांत ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है। दक्षिण कराड सीट से पूर्व विधायक दिलीपराव देशमुख के दामाद अतुल भोसले को प्रत्याशी चुना गया है। इसके अलावा बीजेपी ने महाराष्ट्र की हिंगाना सीट से पूर्व सांसद दत्ता मेघे के बेटे समीर मेघे पर दांव लगाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here