शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है bird flu!, जानिए क्या है bird flu के लक्षण

 

देश में कोरोना के साथ बर्ड फ्लू भी पैर पसार रहा है। कई राज्यों से अचानक सैकड़ों पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं। कई जगह बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हो चुकी है। सरकार भी एक्शन मोड में है और इसके लिए सरकार लगातार उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन लोगों में अब इसका डर दिखता नजर आ रहा है।

क्या नहीं फैलता है इंसानो में bird flu?

डर है कि क्या ऐसे में अंडा और चिकन खाना सेफ है? कई जगह पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इनकी सप्लाई प्रभावित होने की भी खबरें सामने आ रही हैं। सरकार दावा कर रही है कि अभी देश में किसी इंसान में बर्ड फ्लू नहीं फैला है। लेकिन इंसानों में ये बीमारी हो जाए तो क्या लक्षण होते हैं

ये भी पढ़े-whatsapp के जरिए सुनी जाएगी शिकायते!, जाने किस राज्य ने जारी किया whatsapp HelpLine नंबर

आइये जानते है इससे कैसे करें बचाव

एवियन इंफ्लुएंजा यानी H5N1 पक्षियों से पक्षियों मे फैलने वाली बीमारी है और कभी-कभार ये पक्षियों से इंसानों को भी हो जाती है। आपको बता दें कि इंसानों से इंसानों को ये बीमारी ज्यादातर सेक्स करने या फिर फिजिकल कॉन्टैक्ट में बने रहने से होती है। किसी भी सीजनल फ्लू की तरह बुखार, शरीर दर्द, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और थकान जैसी चीजें इसके लक्षण हैं। इस फ्लू के होने के बाद इंसान की हालत तेजी से बिगड़ती है. सांस लेने वाला सिस्टम फेल हो जाता है। अभी इस फ्लू की कोई ऐसी वैक्सीन नहीं बनी है, जो इंसानों को दी जा सके।

Related Articles

Back to top button