दिल्ली में एक MCD के लिए लोकसभा में बिल पास, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. लोकसभा ने आज दिल्ली नगर निगम के तीनों निगमों को एक करने संबंधी दिल्ली नगर निगम (संशोधन) बिल (The Delhi Municipal Corporation (Amendment) Bill) को पास कर दिया. अब यह राज्यसभा में जाएगा, जहां से पास होने के बाद राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही दिल्ली नगर निगम के तीनों निगम एक हो जाएंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इस बिल को पेश करते हुए कहा कि इसका मकसद सिर्फ तीनों निगमों को एक करना है. उन्होंने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर दिल्ली नगर निगम के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया. गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया (Manish Sisodia) ने हमला बोला है. उन्होंने कहा कि यह सिर्फ चुनाव से भागने की कोशिश है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह बिल तीनों नगर निगमों को एकीकृत करने और इसे सुसज्जित संसाधनों से युक्त करते हुए इसकी क्रियाविधि को मजबूत तंत्र में विकसित किया जाएगा ताकि इसका अधिकतम फायदा आम लोगों को पहुंचे.

1-पेट्रोल-डीजल में उतरा महंगाई का करंट, 6.40 रुपये का बड़ा झटका, इन शहरों में ईंधन 111 के पार

अब पेट्रोल-डीजल के जरिए अब रोज महंगाई का करंट लग रहा है। आज भी पेट्रोल-डीजल ने 80-80 पैसे का झटका दिया है। गुरुवार को पेट्रोलियम कंपनियों ने ईंधन के नए रेट जारी किए तो जयपुर-अहमदाबाद से पटना और भोपाल से चेन्नई तक पेट्रोल 100 रुपये के पार चला गया। यहां  तक कि मुंबई में डीजल भी अब 100 रुपये से अधिक हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद 101.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इस तरह 10 दिन में दिल्ली में पेट्रोल 6.40 रुपये महंगा हुआ है। वहीं, डीजल भी 6 रुपये 40 पैसे तक महंगा हुआ है। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए 101.81 रुपये और डीजल के लिए 93.07 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।  इससे पहले 21 मार्च को राजधानी में पेट्रोल का दाम 95.41 और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर था।

2-अप्रैल से बदल जाएंगे आपके Income Tax से जुड़े यह सात नियम

एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। बजट में टैक्स नियमों में बदलाव की वजह से आपके निवेश पर भी इसका असर होगा। इसमें क्रिप्टोकरंसी से लेकर पीएफ योगदान पर लगने वाले टैक्स भी शामिल हैं। साथ ही दिव्यांग बच्चों के माता-पिता भी टैक्स छूट का लाभ मिलेगा। टैक्स आपके निवेश से जुड़े ऐसे सात बदलावों पर पेश है संगीता ओझा की रिपोर्ट

क्रिप्टो पर टैक्स

देश में क्रिप्टो पर कर व्यवस्था एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में धीरे-धीरे लागू होगी। इससे होने वाला कमाई पर 30 फीसदी टैक्स का नियम वित्तीय वर्ष की शुरुआत में प्रभावी हो जाएगा। जबकि एक फीसदी टीडीएस से संबंधित प्रावधान एक जुलाई से लागू होगा। बजट में क्रिप्टो परिसंपत्तियों पर आयकर लगाने के संबंध में स्पष्टता लाई गई है। टीडीएस की सीमा निर्दिष्ट व्यक्तियों के लिए प्रति वर्ष ₹50 हजार रुपये होगी, जिसमें ऐसे व्यक्ति/एचयूएफ शामिल हैं जिन्हें आयकर अधिनियम के तहत अपने खातों का ऑडिट कराना आवश्यक है।

3-आज पैन-आधार लिंक नहीं कराया तो लगेगा 500 रुपये जुर्माना, बिना इंटरनेट भी हो सकता है ये काम

पैन को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2022 है। अगर बुधवार तक आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया तो 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। साथ ही आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इससे करदाताओं को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 29 मार्च की अधिसूचना में कहा कि पैन को बायोमीट्रिक आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2022 है। इसकी सूचना देरी से देने पर 500 रुपये का विलंब शुल्क लगेगा। यह जुर्माना अगले तीन महीने यानी 30 जून, 2022 तक के लिए होगा। इसके बाद करदाताओं को 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। हालांकि, जुर्माने के भुगतान के बाद आपका पैन कार्ड फिर चालू हो जाएगा। पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक खाता खोलने, अचल संपत्ति खरीदने या पहचान के प्रमाण पत्र के रूप में किया जाता है।

4-रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच वैश्विक कूटनीति में बढ़ी भारत की धमक, कई देशों के विदेश मंत्रियों ने की दिल्ली की यात्रा

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत अचानक वैश्विक कूटनीति के केंद्र में आ गया है। इस सिलसिले में चीन, मैक्सिको, ब्रिटेन और रूस के विदेश मंत्रियों की भारत यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रूस और ब्रिटेन के विदेश मंत्री गुरुवार की रात भारत पहुंच रहे हैं।हाल में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत का दौरा किया था। यूक्रेन मसले समेत कई मुद्दों पर भारत से बात की थी। जबकि मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्शलो एबरार्ड अभी भारत दौरे पर हैं। मैक्सिको संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य भी है और जी-20 में भी शामिल है। वह भी भारत की तरह ही स्वतंत्र विदेश नीति का पैरोकार है। इस बीच जर्मनी के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के सलाहकार भी भारत के दौरे पर हैं। अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का भारत दौरा भी होने वाला है।

रूस के विदेश मंत्री आज आ रहे भारत
विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेस लावरोव 31 मार्च से दो दिवसीय भारत यात्रा पर आ रहे हैं। वे अभी चीन यात्रा पर हैं। उनके दौरे को इसलिए अहम माना जा रहा है कि यूक्रेन पर हमले के बाद वह पहली बार आ रहे हैं। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के तटस्थ रुख के बाद रूस भारत के साथ अपने व्यापार को बढ़ाना चाहता है। रूस की कोशिश है कि भारत तेल और गैस उससे खरीदे, क्योंकि यूरोप में उसकी आपूर्ति घटने जा रही है।

5- सूरज ने बढ़ाई तपिश, दिल्ली समेत इन इलाकों में आज लू चलने के आसार

मार्च का आज आखिरी दिन है और उत्तर भारत के कई इलाकों में सूरज आग उगलने लगा है. कई जगहों पर तो मई-जून जैसी गर्मी महसूस होने लगी है. गर्म हवाएं लोगों का जीना मुहाल करने लगी हैं. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि देश के कई हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना है. राजधानी दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में गुरुवार को हीट वेव (heat wave) चल सकती है. पारा 40 डिग्री को पार कर सकता है. रातें भी गर्म होने लगी हैं. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भीषण लू (Severe heat waves) चलने के आसार हैं. इनके अलावा दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल के कुछ हिस्सों में भी लू जैसे हालात बन सकते हैं. हालांकि शुक्रवार से अगले दो दिन तक इसमें कुछ जगहों पर कुछ समय के लिए राहत की उम्मीद की जा सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य प्रदेश , झारखंड, महाराष्ट्र और ओडिशा में 31 मार्च और 1 अप्रैल को लू चलेंगी.

6-बजट सत्र में तनाव के बाद CM नीतीश और स्पीकर गर्मजोशी से मिले

बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Bihar Assembly Budget Session) 2022 कई मायनों में खास रहा. इस बार के बजट सत्र में कई महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए गए. वहीं, इस दौरान विधानसभा में हुआ हंगामा भी चर्चा का विषय बना रहा. कभी लॉ एंड ऑर्डर (Law And Order) के नाम पर हंगामा, तो कभी शराबबंदी (Liquor Ban) के नाम पर, तो कभी विधेयक को लेकर सदन के बाहर और भीतर दोनों जगह हंगामा हुआ. लेकिन इस पूरे बजट सत्र (Budget Session) के दौरान जो बात सबसे ज्यादा में चर्चा में रही वो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और स्पीकर विजय सिन्हा (Vijay Sinha) के बीच हुई तीखी नोकझोंक.

7-मोदी कैबिनेट ने दी 15 स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी

भले ही भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश है लेकिन जल्द ही यह स्टेटस बदलने वाला है क्योंकि भारत में अब बड़े पैमाने पर स्वदेशी तकनीकी से युद्धक सामग्री बनाई जा रही है. इसके तहत लड़ाकू विमान और लड़ाकू हेलीकॉप्टर भी बनाने पर जोर दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत एयरोनॉटिकल लिमिटेड ने स्टील्थ क्षमता वाले अत्याधुनिक लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाया है. इनमें से 15 हेलीकॉप्टर को खरीदने की मंजूरी मोदी सरकार ने दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता वाली सुरक्षा की कैबिनेट कमेटी (सीसीएस) ने सेना और वायुसेना के लिए 15 स्वदेशी लाइट अटैक हेलीकॉप्टर (एलसीएच) को खरीदने की मंजूरी दे दी है.

8-झारखंड सरकार अब शराब से करेगी बंपर कमाई, नई उत्‍पाद नीति पर लगी मुहर

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने शराब की खरीद-बिक्री और उसके भंडारण केा लेकर बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश सरकार ने नई उत्‍पाद नीति पर अपनी मुहर लगा दी है. बदले प्रावधानों के तहत अब झारखंड स्‍टेट बिव्रेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (Jharkhand State Beverages Corporation Ltd-JSBCL) प्रदेश में शराब का कारोबार करेगी. जेएसबीसीएल के माध्‍यम से ही शराब की खुदरा बिक्री भी की जाएगी. इसके अलावा बार को शराब बेचने के लिए न्‍यूनतम गारंटी भी देनी होगी. हेमंत कैबिनेट ने नई उत्‍पाद नीति के तहत किए गए इस बदलाव पर अपनी मुहर लगा दी है. इसके तहत शराब बेचने से होने वाले राजस्‍व को 1800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्‍य रखा गया है.

9-जल्दी निपटा लें बैंक के जरूरी काम, अप्रैल में 15 दिन ही खुलेंगे

बैंकों के लिए नए वित्त वर्ष 2022-23 की शुरुआत छुट्टियों से होगी. 1 अप्रैल से लगातार 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. जबकि पूरे अप्रैल महीने में 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस महीने छुट्टियों की भरमार है. यानी अप्रैल में आधे महीने ही बैंक खुले रहेंगे. अप्रैल में गुड़ी पड़वा, सरहुल और बैसाखी जैसे त्योहार हैं तो कई जयंतियां भी हैं जिनकी वजह से बैंकों की छुट्टियां हैं. अगर आपको भी अपने बैंक के ब्रांच में कोई काम है तो समय से निपटा लें नहीं तो लंबा इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, इस दौरान नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये ग्राहक अपने काम निपटा सकते हैं.

रिजर्व बैंक की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत से ही देश के अलग-अलग राज्यों में लागतार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको ब्रांच जाना जरूरी हो तो आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि किस-किस दिन कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की छुट्टियों की इस लिस्ट में आप अपने शहर और राज्य का नाम चेक कर सकते हैं-

 10-यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी पेपर लीक केस में बलिया DIOS और पत्रकार समेत 17 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में नकल कराने के लिए कुख्यात रहे बलिया जिले ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को फिर कलंकित कर दिया। बुधवार अपरान्ह दो बजे से होने वाला इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। जांच में वायरल प्रश्नपत्र सही मिलने पर 24 जिलों की इंटर की अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त कर दी गई।

यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी पेपर लीक केस में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) बृजेश कुमार मिश्र को निलंबित करके गिरफ्तार कर लिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एसटीएफ ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बलिया पुलिस ने देर रात तक इस प्रकरण में डीआइओएस व एक स्थानीय पत्रकार समेत 17 लोगों को गिरफ्तार किया था। डीआइओएस और पत्रकार को जेल भेज दिया गया था जिन्हें रिमांड पर लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही थी।

Related Articles

Back to top button