बिजनौर : करोड़ों में बना था सरकारी अस्पताल, आज डाला जाता है कूड़ा, अस्पताल में लगा गंदगी के अंबार

उत्तर प्रदेश के जनपद बिजनौर के चाँदपुर क्षेत्र में 15 साल पहले बना सरकारी अस्पताल (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र)अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। सरकार ने करोड़ो रूपये खर्च कर सरकारी अस्पताल तो बना दिया है परंतु उसकी देख रेख करने वाला कोई नही है। और ना ही कोई चिकित्सक अस्पताल में आता है ग्रामीणों का कहना है कि एक वार्ड ब्वाय की तैनाती अस्पताल में की गई है। जो अपनी मर्जी से अस्पताल में हफ्ते में एक या दो दिन आता है और कभी कभी तो महीनों तक नही आता। आपको बता दे कि सरकारी अस्पताल के अंदर गंदगी के अंबार लगे हुए है। अब इस अस्पताल में मरीजों की जगह ग्रामीण अपने गांव का सारा कबाड़ अस्पताल में डालते हैं और वही गांव के लोग गोबर के उपले अस्पताल में बनाते हैं । इस पूरे मामले की लिखित शिकायत ग्रामीणों ने चिकित्सा अधिकारी बिजनौर से एक शिकायती पत्र भेजकर की है।

जहां एक और योगी सरकार उत्तर प्रदेश में अस्पतालों में करोड़ों रुपया खर्च कर रही है वही बिजनौर के चांदपुर क्षेत्र के गाव सिकंदर नगला उर्फ जननंगला जो ग्राम पंचायत म्हबुल्लापुर ढाकी में आता है में ऐसे अस्पताल को देखकर लगता है के स्वास्थ्य विभाग कुंभकरण की नींद सो रहा है। अस्पताल की हालत पर गौर किया जाए तो करोड़ो की लागत से इस अस्पताल का निर्माण किया गया है, इतना ही नही अस्पताल के खिड़की दरवाजे टूटे हुए है। पीछे की बिल्डिंग की अगर बात की जाए तो वहां पर दिन में भी जाना बहुत मुश्किल है वहां पर बड़ी बड़ी घास व काटे दार झाड़िया खड़ी हुवी है, एसा लगता है वहां पर कीड़े मकोड़ो ने अपना घर बना लिया होगा।

अगर हम बात करें गांव के प्रधान की तो उनका यही कहना है की हमने प्रशासन के आला अधिकारियों से अस्पताल के बारे में कई बार शिकायत भी की है लेकिन अभी तक कोई भी आला अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को देखने तक नहीं आया, अगर गांव के अंदर कोई बड़ा हादसा होता है तो गांव के लोग गंभीर बीमार होते है तो गांव से 15 किलोमीटर दूर चाँदपुर अस्पताल में अपने मरीज को ले जाने को मजबूर है।ग्रामीण लगातार सरकार से अस्पताल में डॉक्टरों की तैनाती की मांग करते आ रहे है परंतु इस और कोई ध्यान नही दे रहा है

चांदपुर सीएचसी प्रभारी केपी सिंह से जब इस अस्पताल के बारे में जानकारी की गई तो उन्होंने बताया कि यह अस्पताल जब से बना है यहां पर किसी डॉक्टर की तैनाती नहीं की गई है, उन्होंने बताया 1 बोर्ड बाय की तैनाती इस अस्पताल में की गई।

बिजनौर से फैसल खान बिजनौर

Related Articles

Back to top button