बिहार चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, EC ने दोपहर 12.30 बजे बुलाई PC

चुनाव आयोग से आज दोपहर 12:30 बजे बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों की घोषणा करने की उम्मीद है। ECI के प्रवक्ता शेफाली शरण ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि पोल पैनल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

243 सदस्यीय बिहार विधान सभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है और चुनावों की संभावना है कि वह अक्टूबर-नवंबर में किसी समय आयोजित करेंगे। कोरोना वायरस महामारी को देखर इस बार ऑनलाइन के माध्यम से अधिक मतदान होने की संभावना है।
विधानसभा चुनावों के साथ, चुनाव आयोग ने विभिन्न विधानसभाओं में रिक्त पदों को भरने के लिए 65 और लोकसभा में एक के लिए लंबित उप-चुनाव कराने का भी निर्णय लिया है। अत्यधिक महामारी के कारण उपचुनाव को टाल दिया गया है।

आयोग ने covid -19 के दौरान आगामी चुनावों और उप-चुनावों के लिए दिशानिर्देशों को अंतिम निर्णय लिया है और इन उपचुनाव की घोषणा मतदान कार्यक्रम के साथ भी की जा सकती है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि रैलियों के आयोजन के मुद्दे पर, आयोग स्थानीय अधिकारियों को उन लोगों की संख्या तय करने के लिए छोड़ सकता है, जो आयोजन स्थल के आकार और सामाजिक दूरी के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए भाग ले सकते हैं।

आयोग दस्तावेजों के ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण की भी अनुमति दे सकता है। यह डोर-टू-डोर अभियान के लिए तीन से अधिक व्यक्तियों को भी अनुमति नहीं दे सकता है। सामाजिक भेद को सुनिश्चित करने के लिए, मतदान पैनल ने बिहार में प्रति मतदान केंद्र की संख्या को 1,000 तक सीमित भी कर दी है।

इस महामारी को देखकर , राज्य लगभग 34,000 अतिरिक्त मतदान केंद्र बना रहा है जो सामान्य संख्या से 45 प्रतिशत अधिक है।

Related Articles

Back to top button