बिहार विधानसभा चुनाव : “रोड नहीं तो वोट नहीं” ग्रामीणों ने वोट का किया बहिष्कार

Bihar विधानसभा चुनाव 2020 का आगाज हो चुका है। ऐसे में बिहार के कई विधानसभा क्षेत्रो से वोट बहिष्कार की तश्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। जहां गाँव में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का बैनर लगाकर इस बार के चुनाव में जनप्रतिनिधियों के वादाखिलाफी से नाराज होकर वोट बहिष्कार का निर्णय लिया है।

दरअसल पुरा मामला रोहतास जिले के 212 डेहरी विधानसभा क्षेत्र के तेंदूबहार गाँव का है। जहाँ के ग्रामीणों ने इस बार विधानसभा चुनाव में वोट(vote) मांगने के लिये आने वाले नेताओं को सबक सिखाने की ठान ली है।

यह तस्वीरें अकोढ़ी गोला प्रखंड के तेंदूबहार गाँव की है। जहां लगभग दो हज़ार की आबादी वाले इस गांव के लोगों को कई साल बाद भी पक्की सड़क नसीब नहीं हो पाई। ऐसे में नाराज़ ग्रामीणों का कहना है कि कई बार उन्होंने जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक सड़क बनवाने के लिए गुहार लगाई, लेकिन फिर भी नतीजा वैसा ही रहा। वोट बहिष्कार का बैनर गांव में लगाने के बाद अकोढ़ी गोला प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़े रहे और वोट बहिष्कार की बात कही जिससे प्रखंड विकास पदाधिकारी को वापस लौटना पड़ा।

ग्रामीण महिलाएं कहती है कि गांव में पक्की सड़क तो है ही नहीं कच्ची सड़कों का भी आलम यह है कि बरसात के मौसम में घुटने तक उन्हें साड़ी उठाकर कीचड़ भरे कच्ची सड़कों से उन्हें आना जाना पड़ता है। आने-जाने में काफी परेशानियां होती हैं एवं गांव में किसी के बीमार होने पर उन्हें अस्पताल ले जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। एक महिला की तो गर्भवती होने पर ज्यादा तबीयत खराब हो जाने के कारण अस्पताल ले जाने के दौरान उनकी मृत्यु भी हो गई थी। ग्रामीण बताते है कि कई बार क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवम अधिकारियों से भी कई बार गुहार लगाई गई लेकिन बावजूद उन्हें सिर्फ वादे और आश्वासन ही मिले इसलिए इस बार आजिज होकर उन्होंने यह ठान लिया है कि जब तक उनके गांव में पककी सड़क व नाली का निर्माण नहीं हो जाएगा। तब तक वह किसी भी कीमत पर इस बार वोट नही देंगे।

गौरतलब है कि अकोढ़ी गोला प्रखंड अंतर्गत ही चार दिनों पूर्व गोवर्धनपुर के ग्रामीणों ने भी वोट बहिष्कार किया था और फिर दोबारा अकोढ़ी गोला प्रखंड अंतर्गत तेंदूबहार गांव के ग्रामीणों ने भी आज वोट बहिष्कार का फैसला लिया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह दोनों गांव डेहरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आते हैं और वर्तमान में NDA समर्थित गठबंधन के भाजपा के विधायक ई.सत्यनारायण सिंह के क्षेत्र में पड़ता हैं और इस बार भी डेहरी विधानसभा से भाजपा ने उन्हें ही प्रत्याशी बनाया है। तेंदूबहार गांव में वर्तमान समय में इस गांव में वोटरों की संख्या लगभग दो हजार के पार है।

Related Articles

Back to top button