अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को भारत बंद, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

सेना में भर्ती के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है, जिसका देशभर में युवक विरोध कर रहे हैं

Bharat Bandh Protest : सेना में भर्ती के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है, जिसका देशभर में युवक विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर तोड़फोड़ और आगजनी कर रहे हैं. बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं. देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई संगठनों ने आज (20 जून) को भारत बंद का ऐलान किया है. भारत बंद के ऐलान के बाद राज्यों में पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करना शुरू कर दिया है. रेलवे को नुकसान से बचाने के लिए जीआरपी और आरपीएफ ने भी कमर कस ली है.

1-पीएम मोदी का कर्नाटक दौरा आज से, योग दिवस में हिस्सा लेंगे, देंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे और मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भी हिस्सा लेंगे. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को योग दिवस के साथ जोड़ते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि 75 केंद्रीय मंत्रियों के नेतृत्व में देशभर में 75 महत्वपूर्ण स्थानों पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिसमें मोदी मैसूर में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेंगे.

2-‘अग्निवीरों’ के लिए आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान, महिंद्रा ग्रुप में नौकरी का दिया ऑफर

सेना में भर्ती की नई अग्निपथ योजना के विरोध पर महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने दुख जताया है और इस योजना के तहत ट्रेनिंग पाने वाले नौजवानों को अपने यहां नौकरी देने की पेशकश की है. ये पेशकश ऐसे समय सामने आई है, जब अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार और विभिन्न मंत्रालय तमाम रियायतों का ऐलान कर चुके हैं. इसके बावजूद योजना के विरोध में सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है.आनंद महिंद्रा ने सोमवार सुबह ट्वीट करके लिखा कि अग्निपथ योजना को लेकर जारी विरोध से दुखी हूं. बीते साल जब इस योजना का विचार सामने आया था, तब मैंने कहा था और अब मैं फिर दोहराता हूं कि इसके तहत अग्निवीर जो अनुशासन और कौशल सीखेंगे, वह उन्हें रोजगार के बेहतरीन मौके उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं की भर्ती का स्वागत करता है.

3-आज भी नुकसान कराएगा बाजार, सोना हो सकता है और महंगा

शेयर बाजार में जारी गिरावट का सिलसिला फिलहाल टूटता नहीं दिख रहा है. पिछले सप्‍ताह के सभी पांचों कारोबारी सत्र में गिरावट झेलने के बाद सेंसेक्‍स और निफ्टी आज भी बिकवाली का शिकार बन सकते हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशकों का सेंटिमेंट अब भी निगेटिव बना हुआ है. अगर बाजार में गिरावट आती है तो आज सोने-चांदी की खरीद बढ़ने के आसार हैं. यही कारण है कि आज के कारोबार में सोना और महंगा हो सकता है.

4-वाराणसी और गाजीपुर रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी
नूपुर शर्मा विवाद को लेकर वाराणसी और गाजीपुर स्टेशन समेत पूर्वांचल के अन्‍य स्‍टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने से हड़कंप मच गया है।  गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन के आरपीएफ इंस्पेक्टर कृष्णानंद के नाम से धमकी भरा पत्र आया है। एसपी ने पत्र की सत्यता की जांच और स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

5-अपर्णा यादव और सांसद प्रज्ञा ठाकुर को मिली धमकी
भाजपा नेत्री व मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को जिस नम्बर से धमकी दी गई थी, उसी नम्बर से भोपाल की भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र नारायण त्यागी को भी धमकी दी गई थी। प्रज्ञा को भी व्हाटसएप कॉल कर धमकाया गया था। दुबई से आए इस फोन के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था।

6-IND vs SA: पांचवां T20 मुकाबला चढ़ा बारिश की भेंट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पांचवां और निर्णायक टी20 मुकाबला बार बार आ रही बारिश के बाद रद्द कर दिया गया है। मैच रद्द होने के बाद टी20 सीरीज 2-2 से बराबर रही और दोनों टीमों ने सीरीज शेयर कर ली। मैच में टॉस होने के बाद बारिश शुरू हो गई थी, जिसके कारण करीब 20 मिनट का समय बर्बाद हुआ।

7-कुपवाड़ा मुठभेड़ में 4 आतंकी ढेर, 20 दिनों में 23 दहशतगर्दों का सफाया

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया जारी है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया है कि सेना के साथ पुलिस ने कुपवाड़ा और कुलगाम जिलों में चल रहे दो आतंकवाद विरोधी अभियानों में अब तक दो पाकिस्तानी आतंकवादियों सहित चार आतंकवादियों को मार गिराया है। पुलिस ने बताया कि पुलिस और सेना संयुक्त रूप से ऑपरेशन में लगे हैं।दरअसल, कुलगाम और कुपवाड़ा में पुलिस ने सेना के साथ एक संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया। इस दौरान बीते 18 घंटों में 3 मुठभेड़ हुई हैं, जिनमें 7 आतंकी मारे गए हैं। कुल मिलाकर बीते 20 दिनों में 23 आतंकी ढेर हुए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने जम्मू कश्मीर पुलिस के हवाले से बताया है कि कुपवाड़ा मुठभेड़ में चार आतंकी ढेर हुए हैं। वहीं बाकी जगहों पर भी दहशतगर्दों की धरपकड़ जारी है।

8-राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम फाइनल करने के लिए विपक्ष की बैठक कल; ममता बनर्जी नाराज, नहीं होंगी शामिल?

तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को अंतिम रूप देने के लिए 21 जून को विपक्ष की बैठक में शामिल होने की संभावना नहीं है। इसके बजाय पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। उपचुनाव से पहले अभिषेक बनर्जी सोमवार को त्रिपुरा में एक दिवसीय अभियान कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां शाम को जनसभा भी होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद वह विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली जाएंगे, जिसे एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुलाया है।

9-आज से सस्ता सोना बेच रही मोदी सरकार, जानें कहां, कैसे और किस रेट से मिलेगा

मोदी सरकार एक बार फिर सस्ता सोना बेच रही है। आज यह बिक्री शुरू होगी और आपके पास अगले 5 दिनों तक सस्ता सोना खरीदने का मौका है। यह वह सोना है, जिसे चोर चुरा नहीं सकता, शुद्धता की गारंटी इतनी कि इसे बेचने पर बाजार का करेंट रेट ही मिलता है, वह भी ब्याज के साथ। इसके अलावा भी ढेर सारे फायदे हैं। जी हां, हम बात कर रहे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त की बिक्री सोमवार यानी आज से शुरू होकर पांच दिनों तक चलेगी।  मुंबई स्थित निवेश सलाहकार फर्म कैरोस कैपिटल के संस्थापक और प्रबंध निदेशक ऋषद मानेकिया ने कहा कि एसजीबी को भौतिक सोना रखने के विकल्प के रूप में देखा जा सकता है और इसमें निवेश करके प्रतिफल भी मिलता है। इसके सरकार द्वारा समर्थित होने और सुरक्षा की दृष्टि से यह फायदेमंद विकल्प है।

10- पेट्रोल-डीजल पर 25 से 18 रुपये तक घाटा, इसके बावजूद राहत भरा है सोमवार

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दी हैं। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी  के कारण डीजल की बिक्री पर प्रति लीटर 20 से 25 रुपये और पेट्रोल पर 14 से 18 रुपये के घाटे के बावजदू आज दोनों ईंधनों के दाम  में राहत है।  दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। यानी आज लगातार 27वें दिन भी राहत है।

Related Articles

Back to top button