कांग्रेस के मनीष तिवारी ने उठाई भारत रत्न की ये मांग

0
56

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  को पत्र लिखकर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न देने की मांग की है। उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि मोहाली स्थित हवाई अड्डे का नाम ‘शहीद-ए-आजम भगत सिंह हवाई अड्डा’ किया जाए।

तिवारी ने कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ जो प्रतिरोध किया, उससे देशभक्तों की पूरी एक पीढ़ी प्रेरित हुई और वहीं इन सेनानियों ने 23 मार्च 1931 को सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया, ’26 जनवरी 2020 को इन तीनों शहीदों को भारत रत्न दिया जाए।

तिवारी ने मांग की है कि ‘इनको आधिकारिक रूप से शहीद-ए-आजम घोषित किया जाए। चंडीगढ़ (मोहाली) स्थित हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह हवाई अड्डा किया जाए।’

गौरतलब है कि साल 2016 में केंद्रीय गृह मंत्रालय में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लेकर एक आरटीआई में पूछा गया था कि भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु को शहीद का दर्जा कब दिया गया। यदि नहीं तो उस पर क्या काम चल रहा है? इस पर गृह मंत्रालय का हैरान करने वाला जवाब आया। इसमें कहा गया था कि इस संबंध में कोई रिकॉर्ड नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here