होने जा रहे हैं बीसीसीआई के बेहद महत्वपूर्ण चुनाव, दांव पर ये नाम

0
57

23 अक्टूबर को होने वाले क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) के चुनावो में क्रिकेटर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), अजहरुद्दीन जैसे खिलाड़ियों से लेकर आईपीएल (IPL) चेयरमैन राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla), एचपीसीए के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा (Rajat Sharma) की साख भी दांव पर है । बोर्ड के सभी 38 पूर्ण सदस्यों ने चुनाव कराकर अपने प्रतिनिधियों के नाम प्रशासकों की समिति को भेज दिए हैं ।

दुनिया की सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) के 23 अक्तूबर को होने वाले चुनाव के लिए बोर्ड के सभी 38 पूर्ण सदस्यों ने चुनाव कराकर अपने प्रतिनिधियों के नाम प्रशासकों की समिति (सीओए) को भेज दिए हैं । हालांकि यह आखिरी सूची नहीं है । सात अक्टूबर तक इन नामों को लेकर अगर किसी तरह की आपत्तियां आती हैं तो उसकी जांच की जाएगी ।इसके बाद आखिरी लिस्ट जारी की जाएगी । बता दें कि बीसीसीआई के चुनाव से पहले कई राज्यों में क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव हुए थे । हालांकि इन चुनावों में बड़े नाम नदारद थे । लेकिन यह कमी बीसीसीआई के चुनाव में पूरी होगी जहां कई बड़े नाम शामिल हैं । इन चुनावों में कई बड़े क्रिकेटर भी नजर आने वाले हैं ।

कौन कहाँ से प्रतिनिधि

हरियाणा से मृणाल ओझा और तमिलनाडु से आरएस रामास्वामी को प्रतिनिधि बनाया गया है । पूर्व भारतीय कप्तान और हैदराबाद के नए अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने संघ के प्रतिनिधि हैं । कर्नाटक की ओर से पूर्व टेस्ट क्रिकेटर बृजेश पटेल को चुना गया है ।वहीं रेलवे, यूनिवर्सिटी, सेना ने अपने क्रिकेटर हरविंदर सिंह, राजीव नैय्यर, संजय वर्मा का नाम भेजा है । पंजाब से भारतीय क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच विक्रम ठाकुर के भाई राकेश ठाकुर प्रतिनिधि बने हैं । बंगाल की ओर से कैब अध्यक्ष सौरव गांगुली मैदान में उतरे हैं ।

यहाँ भी परिवारवाद

गौरतलब है कि यूपी क्रिकेट एसोसिएशन ने कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला को अपना प्रतिनिधि चुना है । वहीं राजस्थान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में RCA अध्यक्ष पद के लिए चुने गए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को अपना प्रतिनिधि चुना है । गुजरात क्रिकेट बोर्ड ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह का नाम आगे किया है । हिमाचल प्रदेश की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम चंद धूमल के पुत्र अरुण धूमल का नाम भेजा गया है । वहीं डीडीसीए के अध्यक्ष और पत्रकार रजत शर्मा भी इस दौड़ में शामिल हैं । सौराष्ट्र से पूर्व बोर्ड सचिव निरंजन शाह के बेटे जयदेव शाह प्रतिनिधि बनाए गए हैं ।

गौरतलब है कि निर्वाचन अधिकारी एन गोपालस्वामी ने सात अक्तूबर तक राज्यों की ओर से भेजे गए प्रतिनिधियों को लेकर आपत्तियां मांगी हैं । इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के 26 सितंबर के आदेश के मुताबिक इनकी छानबीन की जाएगी जिसके बाद लिस्ट में कटौती की जाएगी । निर्वाचन अधिकार सभी प्रतिनिधियों की लोढ़ा कमेटी के संविधान के अनुसार कूलिंग ऑफ पीरियड और आयु-कार्यकाल को ध्यान में रखते हुए योग्यता तय की जाएगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here