अजमेर में गुड टच-बैड टच के संदेश के साथ निकाली जागरुकता रैली

अजमेर राजस्थान के अजमेर में बच्चों में स्पर्श की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से आज गुड टच-बैड टच के संदेश के साथ जागरूकता रैली निकाली गई।

अजमेर जिला प्रशासन, श्री फाऊंडेशन ट्रस्ट, इयाना फाउंडेशन तथा सैन्ट्रल गर्ल्स स्कूल की राष्ट्रीय सेवा ईकाई के संयुक्त प्रयासों से रैली का आयोजन किया गया। रैली को जिला क्लक्टर प्रकाश राजपुरोहित तथा पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने महावीर सर्किल फव्वारा से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

ये भी पढ़ें-मोबाइल टावर पर चढ़ा युवक जमकर किया हंगामा, फिर जो हुआ

हाथों में बैनर, पोस्टर, तख्तियां लिए एनजीओ संस्थानों के कार्यकर्ता के साथ स्कूली छात्राएं भी शामिल हुई। रैली महावीर सर्किल से रवाना होकर गंज गुरूद्वारे, कुत्ता खाना, शोभराज होटल के सामने से होते हुए दिल्ली गेट पहुंची। रैली का मूल मकसद बच्चों का जागरूक कर यह समझ विकसित करना है कि कौन उन्हें किस मकसद से छू रहा है ताकि वे किसी भी सम्भावित मुसीबतों से अपने आप को बचा सकें। बच्चों के साथ छेड़छाड़ कानूनी अपराध है। सरकार ने पोक्सो एक्ट के प्रावधान के साथ हैल्पलाइन नम्बर 1098 जारी कर रखा है।

जिला क्लक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बच्चों के साथ अभिभावकों को भी सतर्क एवं चौकन्ना रहने की सीख देते हुए स्पर्श के मकसद को समझने की सीख दी तथा कहा कि समाज में जागरूकता का यह अच्छा प्रयास है। फाउंडेशन की नीतिशा शर्मा ने कहा कि अध्यापकों ए्वं अभिभावकों को बच्चों में स्पर्श की समझ विकसित करने का प्रयास करना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि एनजीओ संस्थान ने पिछले एक हफ्ते से जिले में अभियान चलाया हुआ है। अजमेर के अलावा किशनगढ़ में मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण भी आयोजित किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button