आरिफ मोहम्मद खान ने यूपी के बहराइच में कहा ,मरने के बाद जिन्दा रहना है तो करो …

आज़ादी के बाद बहराइच की राजनैतिक यात्रा’’ पुस्तक का राज्यपाल ने किया विमोचन: बोले-मरने के बाद भी ज़िन्दा रहने की ख्वाहिश हो तो पुस्तक ज़रूर लिखनी चाहिए

बहराइच:-

शहर के एक पैलेस में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, एमएलसी डाॅ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, पयागपुर के सुभाष त्रिपाठी, सदर की अनुपमा जायसवाल व नानपारा के राम निवास वर्मा के साथ प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा द्वारा लिखित पुस्तक ‘आजादी के बाद बहराइच की राजनैतिक यात्रा’ का विमोचन किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के शुभारम्भ एवं समापन अवसर पर सरस्वती विद्या मन्दिर की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया। समारोह के दौरान मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री खान ने कहा कि श्रीपूर्व मंत्री द्वारा लिखित पुस्तक जिले के राजनैतिक सफर का इतिहास है। यह पुस्तक नई पीढ़ी को जिले के राजनैतिक प्रतिनिधियों का परिचय कराने में सहायक होगी। राज्यपाल ने सुझाव दिया कि यदि किसी को मरने के बाद भी ज़िन्दा रहने की ख्वाहिश हो तो उसे पुस्तक ज़रूर लिखनी चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि हमारे देश का लोकतंत्र निरन्तर विकसित हो रहा है। देश के लोकतंत्र की मज़बूती में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी बात को लेकर जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह राजनैतिक लोकतंत्र है हमारे देश का आध्यात्मिक एवं सांस्कृति लोकतंत्र हज़ारों साल पहले से था जो आज भी देश की एकता और अखण्डता को एक सूत्र में पिरोए हुए है। राज्यपाल ने कहा कि देश की एकता और अखण्डता के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल का बहुत सराहनीय योगदान रहा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पुस्तक के लेखक प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने पुस्तक की विषय वस्तु के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए पुस्तक लिखने में सहयोग करने वाले महानुभावों के प्रति आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह व अन्य अधिकारी, कार्यक्रम के संयोजक अभिषेक वर्मा (सौरभ), समेत बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में आयोजक गौरव वर्मा एडवोकेट द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

Related Articles

Back to top button