अंबाला एयरबेस राफेल के लिए पूरी तरह तैयार, सुरक्षा के है पूरे इंतजाम, अब पाकिस्तान, चीन खाएंगे खौफ !

भारत को और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए, भारत के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए, अब भारत लाया जा रहा है फाइटर प्लेन राफेल। जी हां फ्रांस से पांच राफेल फाइटर जेट 29 तारीख को देश में पहुंच जाएंगे। इन लड़ाकू विमानों का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। वायु सेना को इस फाइटर प्लेन की मिलने के बाद और ज्यादा ताकत मिल जाएगी। यह कोई आम ताकत नहीं है राफेल बड़े बड़े कारनामे करना जानता है। इसलिए इससे वायु सेना की ताकत जरूर बढ़ेगी।

भारत में राफेल को अंबाला एयरबेस पर रखने की तैयारी की गई है। यानी जब राफेल भारत में आएगा तो यह सीधा अंबाला एयरबेस पर पहुंचेगा। राफेल के स्वागत के लिए अंबाला एयरबेस को तैयार भी किया जा रहा है। वायु सेना की ताकत बढ़ाने वाले यह फाइटर प्लेन अंबाला एयरवेज पर ही खड़े हुआ करेंगे। ऐसे में जब भारत में यह फाइटर प्लेन राफेल लाया जा रहा है तो अंबाला एयरबेस कि कड़ी सुरक्षा कर दी गई है।

इसी के साथ अंबाला एयरबेस के पास 3 किलोमीटर के दायरे पर कोई ड्रोन भी नहीं जा सकता है। 3 किलोमीटर का यह क्षेत्र नो ड्रोन क्षेत्र होगा। इसी के साथ कोई भी इसका उल्लंघन करता है तो उसको सजा भी होगी। 29 तारीख को आने वाला है विमान बहुत ताकतवर है। इसके चलते दुश्मनों को भी यह खबर है कि जब राफेल भारत में पहुंचेगा तो भारत और मजबूत हो जाएगा। वहीं भारत में राफेल के स्वागत की तैयारियां जोरों पर है। सुरक्षा इंतजामों को कड़ा कर दिया गया है।

बता देंगी फ्रांस a36 राफेल विमान का करार हुआ है लेकिन अभी पांच राफेल विमान भारत आ रहे हैं। इस राफेल विमान में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बैठ चुके हैं। वही ऐसे में भारतीय दूतावास से प्रेस रिलीज में बताया गया है कि 10 एयरक्राफ्ट तयशुदा समय के हिसाब से तैयार हैं, जिनमें से 5 एयरक्रफ्ट को ट्रेनिंग के लिए फ्रांस में ही रखा गया है, जबकि 5 राफेल को भारत भेजा जा रहा है।

Related Articles

Back to top button