केदारनाथ के साथ-साथ बद्रीनाथ धाम का भी होगा तेजी से विकास, मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग कर रहा है PMO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत केदारनाथ के साथ-साथ बद्रीनाथ धाम के विकास पर भी बहुत ध्यान दे रहे हैं। बद्रीनाथ धाम के विकास पर खुद प्रधानमंत्री ऑफिस ध्यान दे रहा है। इसके मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग पीएमओ कर रहा है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश का कहना है कि जो मास्टर प्लान तैयार किया गया है वह पूरी तरह सही नहीं पाया गया है इसलिए प्रधानमंत्री के सलाहकार ने 12 सितंबर तक फाइनल मास्टर प्लान मांगा है।

खबर है कि मास्टर प्लान को फाइनल खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। मुख्य सचिव का कहना है मास्टर प्लान को मंज़ूरी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश के मुताबिक फिलहाल बदरीनाथ धाम के डेवलपमेन्ट में करीब 400 करोड़ रुएय खर्च है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम के कामों पर सीधी नज़र है। बीते 3 महीने में 2 बार प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये केदारनाथ धाम के काम की समीक्षा कर चुके हैं। खुद राज्य के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ के कामों की जानकारी दी।

प्रधानमंत्री कह चुके हैं कि केंद्र की तरफ से फंड की कोई कमी नहीं होगी। यह बात प्रधानमंत्री ने तब कही थी जब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की तरफ से 200 करोड़ के फंड की डिमांड केंद्र से की गई थी। उत्तराखंड में केंद्र की मदद से सड़क और रेल के बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिनके उद्धघाटन के लिए राज्य सरकार को पीएम मोदी की तरफ़ से हामी का इंतज़ार है। खबर है कि जल्द ही यानी नवरात्रि के आस-पास प्रधानमंत्री मोदी या तो खुद देवभूमि आकर या फिर वर्चुअल इनका उद्घाटन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button