बिहार में आज जातीय जनगणना पर सर्वदलीय बैठक, गुजरात में शिक्षा मंत्रियों का सम्मेलन, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

बिहार में जातीय जनगणना कराने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों की बैठक बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होगी। मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद में शाम चार बजे से होने वाली इस बैठक में विधानसभा में सभी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने नेताओं को पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने का आग्रह किया है। वहीं, देशभर के शिक्षा मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन गुजरात में 1-2 जून को होगा, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की दृष्टि से देश में शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत बनाने, स्कूलों में कौशल विकास, डिजिटल पहल आदि के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है।

1-कांग्रेस का चिंतन शिविर आज से, बिना प्रदेश अध्यक्ष के हो रहा चिंतन

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का चिंतन शिविर बुधवार से शुरू हो रहा है। कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी इसमें भाग लेंगी। यह शिविर दो दिवसीय है। कांग्रेस ने अभी तक अपना प्रदेश अध्यक्ष नहीं घोषित किया है। प्रदेश में पार्टी को मजबूत करने वाला चिंतन शिविर बिना प्रदेश अध्यक्ष के ही होगा। प्रियंका गांधी कार्यक्रम में दोनों दिन मौजूद रह कर नेताओं के सुझावों पर मंथन करेंगी। चिंतन शिविर में 9 अगस्त से होने वाली पदयात्राओं का खाका भी तय किया जाएगा। जिलावार 75-75 किमी यात्राएं निकाली जाएंगी।

2-पद्म पुरस्कार 2023 : ऑनलाइन नामांकन 15 सितंबर 2022 तक, जानिए कैसे करें अप्लाई

पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया (Padma Awards 2023 Nomination) 1 मई 2022 से शुरू हो चुकी हैं. पद्म पुरस्कारों के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2022 है. देश के इन सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों के लिए कोई व्यक्ति खुद भी अप्लाई कर सकता है. लिंग, व्यवसाय, पद, या स्थिति संबंधी बिना किसी भेदभाव के इन पुरस्कारों के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है. लेकिन सरकारी कर्मचारी या अधिकारी, सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारी, डॉक्टर या वैज्ञानिक तब तक इन पुरस्कारों के लिए पात्र नहीं हैं, जब तक वे अपने पदों पर बने रहते हैं.

3-1 जून से बैंकिंग, बीमा, एलपीजी के दाम समेत इन 10 बड़े बदलाव से पड़ेगा आपकी जेब पर असर

1 जून से बीमा, बैंकिग, पीएफ, एलपीजी सिलेंडर की कीमत, आईटीआर फाइलिंग, गोल्ड हॉलमार्किंग, छोटी बचत पर ब्याज जैसी कई योजनाओं के नियम बदल रहे हैं। कुछ बदलाव एक जून से तो कुछ 15 जून से होंगे। इनका सीधा असर आपकी की जेब पर पड़ेगा। आइए जानें वो कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करेंगे.केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर सालाना 330 रुपए से बढ़कर 436 रुपए हो गई है। केंद्र सरकार के मुताबिक, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया है। ये नई प्रीमियम दरें 1 जून, 2022 से लागू हो गई हैं।

4-आज से चलेगी तीसरी भारत-बांग्लादेश पैसेंजर ट्रेन

भारत और बांग्लादेश के बीच तीसरी रेल सेवा मिताली एक्सप्रेस 1 जून यानी आज से जलपाईगुड़ी से ढाका के लिए शुरू की जा रही है। इसे दोनों देशों के रेल मंत्रियों द्वारा नई दिल्ली के रेल भवन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाना है। ट्रेन संख्या 13132 न्यू जलपाईगुड़ी- ढाका छावनी मिताली एक्सप्रेस एक सप्ताह में दो दिन रविवार और बुधवार को चलेगी। वापसी की यात्रा के लिए ट्रेन संख्या 13131 ढाका छावनी-न्यू जलपाईगुड़ी मिताली एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को चलेगी। ट्रेन लगभग 513 किमी की दूरी नौ घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी और बांग्लादेश में ढाका छावनी के बीच तय करेगी। ट्रेन चार वातानुकूलित केबिन कोच, चार वातानुकूलित चेयर कारों के साथ चलेगी और एक डीजल लोकोमोटिव द्वारा संचालित की जाएगी।

5-दक्षिण भारत में आगे बढ़ा मानसून, जानें देश के बाकी हिस्सों में कहां पर कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारत में मानसून की एंट्री को तीन दिन हो चुके हैं. अपने औसत समय से पहले आया मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि दक्षिण भारत में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल मौसम बना हुआ है. इसके अगले दो-तीन दिनों में कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा समेत कोंकण बेल्ट तक पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक देश में कहीं भी हीटवेव के आसार नहीं है. हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम सामान्य बना रहेगा.

6-यूपी: सभी 75 जिलों में होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, 5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

भारतीय जनता पार्टी (BJP), मोदी सरकार (modi sarkar) के बेमिसाल 8 साल का शानदार और भव्य जश्न मना रही है. पूरे पखवाड़े 30 मई से 14 जून तक चलने वाले कार्यक्रमों में मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का काम नेता और कार्यकर्ता दोनों ही कर रहे हैं.  योगी सरकार (Yogi Sarkar) ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 का आयोजन 3 जून को कर रही है. इसमें 75 हजार करोड़ की 1400 परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) करेंगे.

7-NIOS स्टडी सेंटर से 10 किलोमीटर की दूरी में बनाए परीक्षा केंद्र, सुप्रीम कोर्ट ने दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा केंद्रों को लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) को निर्देश दिया है. कोर्ट ने कहा NIOS मान्यता प्राप्त संस्थानों से 10 किलोमीटर की दूरी के भीतर परीक्षा केंद्र तय करें ताकि छात्र निश्चित रूप से और आसानी से परीक्षा में शामिल हो सकें. मामले की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति एसए नज़ीर और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की अवकाश पीठ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे ज्यादातर ओपन स्कूल में पढ़ते हैं. इनमें से अधिकांश छात्र समाज के गरीब तबके से आते हैं. ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र दूर होने पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने यह भी कहा कि जो बच्चे गरीब समाज से आते हैं, वह सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर निर्भर हैं. इन सभी छात्रों के लिए पढ़ाई की संभावना आजीविका के लिए है. ऐसे में दूर-दराज इलाके में परीक्षा केंद्र बनाने पर उनके दुष्परिणामों की कल्पना करना बहुत मुश्किल है.

8-सस्ता हो गया एलपीजी सिलेंडर, आज से 135 रुपये कम हो गए दाम

एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। आज इंडेन का सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है। पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में यह कटौती की है, जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है। 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर न सस्ता हुआ है और न ही महंगा। यह अब भी 19 मई वाले रेट से ही मिल रहा है। बता दें मई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को दो बार झटका लगा था। घरेलू सिलेंडर (LPG Cylinder Price Today) के रेट महीने में पहली बार 7 मई को 50 रुपये बढ़ाए गए थे और 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई ।

9-इकोनॉमी पर ओमिक्रॉन का असर, मार्च तिमाही में 5 फीसदी से नीचे आई ग्रोथ

बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही यानी जनवरी-मार्च के जीडीपी आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी-मार्च की अवधि में जीडीपी में 4.1 फीसदी की वृद्धि हुई। बता दें कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था में 5.4 फीसदी की वृद्धि हुई थी। पूरे वित्त वर्ष 2021-22 की बात करें तो ग्रोथ 8.7 फीसदी रही। ये आंकड़े कोविड -19 की तीसरी लहर और वैश्विक कीमतों में वृद्धि के कारण 28 फरवरी को जारी 8.9 फीसदी के आधिकारिक अनुमान से कम हैं।

10-सीएम योगी की शायरी पर बोले अखिलेश: ‘नेता सदन भी आजकल शायरी करते नजर आते हैं…’

उत्तर प्रदेश की विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में अखिलेश यादव यूपी की बीजेपी सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से भी उन्हें करारा जवाब मिल रहा है. मंगलवार को एक बार फिर सीएम योगी और अखिलेश यादव आमने सामने दिखे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव पर शायराना अंदज में तंज भी कसा. उन्होंने दुष्यंत कुमार की ​कविता ‘कैसे कैसे मंजर नजर आने लगे हैं, गाते-गाते लोग चिल्लाने लगे हैं’ को इशारों में अखिलेश से जोड़ दिया तो वहीं इस पर अखिलेश यादव ने भी कह दिया नेता सदन भी आजकल शायरी करते नजर आते हैं. बदले बदले मेरे सरकार नजर आते हैं.

 

Related Articles

Back to top button