अखिलेश यादव अब पटेल के सपनों जैसा बनाएंगे भारत, जानिए क्या है मामला

जिन्ना के बाद सरदार पटेल के साथ अखिलेश, करेंगे उनके सपनों को पूरा

लखनऊ:  यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर सभी दल जमकर तैयारियों में जुटे है। जुबानी जंग का सिलसिला शुरु हो चुका है। इसी तरह सपा मुखिया अखिलेश यादव का  जिन्ना वाला बयान उत्तर प्रदेश की चुनावी चर्चा का केंद्र बना हुआ है। अब समाजवादी पार्टी के ऑफिशिएल न्यूजलेटर में जिन्ना पर अखिलेश के बयान से पीछा छुड़ाने की कोशिश की जा रही है। उस रैली के हवाले से न्यूजलेटर में दावा किया गया है कि अखिलेश, सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ हीसमाजवादी पार्टी के न्यूजलेटर में पूर्व सीएम अखिलेश यादव को देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को पूरा करने के प्रति प्रतिबद्ध बताया गया है।

आपको बता दे इस लेटर में  किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव को सरदार पटेल के पदचिन्हों पर चलने वाला बताया गया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राजेंद्र चौधरी ने एक लेख में अखिलेश यादव को सरदार पटेल के आदर्शों पर चलने वाला बताते हुए कहा है कि समाजवादी पार्टी किसानों के साथ है।

अखिलेश, सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाएंगे

न्यूजलेटर में लिखा गया है- ‘अखिलेश, सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’  31 अक्टूबर को हरदोई में हुई रैली के संदर्भ में लिखा गया है- ‘अखिलेश ने कहा कि हम स्वतंत्रता संग्राम में पटेल के योगदान को नहीं भूल सकते और उन्होंने जूनागढ़ और हैदराबाद सहित विभिन्न राज्यों को भारतीय संघ में शामिल कराने का ऐतिहासिक काम किया.’ हालांकि इसमें जिन्ना का कहीं कोई जिक्र नहीं है. अखिलेश ने इसी रैली में कथित तौर पर कहा था ‘पटेल की तरह जिन्ना भी आजादी की लड़ाई में शामिल थे.।’ इसी न्यूजलेटर में कहा गया है कि समाजवादियों का स्वतंत्रता आंदोलन से गहरा नाता रहा है।

अखिलेश को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सिद्धांतों में विश्वास

न्यूजलेटर में पूर्व सीएम के करीबी राजेंद्र चौधरी ने सरदार पटेल पर एक लेख लिखा है, जिसमें कहा गया है कि अखिलेश को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सिद्धांतों में विश्वास है। चौधरी ने लिखा, ‘लौह पुरुष (सरदार पटेल) के सपनों का भारत बनाने के लिए समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ लोगों के पक्ष में राजनीति करने के लिए प्रतिबद्ध और समर्पित हैं।

 सपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने न्यूजलेटर में प्रकाशित अपने लेख में कहा है कि सभी को सरदार पटेल के आदर्शों को जीवित रखने और देश की एकता, अखंडता और सांप्रदायिक सद्भाव को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए। चौधरी ने लिखा – ‘सपा हमेशा भारत के स्वतंत्रता नायकों द्वारा दिखाए गए दिशा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रही है। स्वतंत्रता संग्राम से समाजवादी पार्टी का गहरा नाता रहा है। साल 1942 अगस्त क्रांति और भारत छोड़ो आंदोलन में समाजवादियों ने सक्रिय भूमिका निभाई। डॉ राम मनोहर लोहिया ने अगस्त क्रांति को बहुत महत्वपूर्ण माना।

अखिलेश को सरदार पटेल जैसा बताया

चौधरी ने लेख में अखिलेश को सरदार पटेल जैसा बताते हुए लिखा है कि जिस तरह से पटेल ने आजादी से पहले साल 1918 में गुजरात के खेड़ा और साल 1928 में बारडोली में किसानों के कल्याण के लिए लड़ाई लड़ी थी, वही काम अखिलेश उत्तर प्रदेश में कर रहे हैं। सपा नेता ने लिखा-  ‘यूपी में किसान समाजवादी पार्टी की नीतियों का समर्थन करने के लिए एक साथ हैं और सभी यादव का विश्वास करते हैं। अखिलेश यादव के नेतृत्व में यूपी में किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाना हमारा लक्ष्य होगा।

Related Articles

Back to top button