AIIMS में आज से शुरू होगा स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल, जानिए कौन हो सकता है ट्रायल में शामिल

पूरे देश भर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि पूरी दुनिया भर में कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने पर जोर दिया जा रहा है। कई जगहों पर वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल भी शुरू हो चुके हैं। ऐसे में अब आज (सोमवार) से स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रक शुरू हो रहा है।

बता दें कि शनिवार के दिन दिल्ली AIIMS की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन COVAXIN के ह्यूमन फेज-1 ट्रायल को मंजूरी दी थी। इसके बाद आज इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो रहा है। भारत को इस ट्रायल से बहुत उम्मीदें हैं।

खबर है कि इस ह्यूमन ट्रायल के लिए 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। हालांकि दिल्ली एनसीआर में रहने वालों को केवल एनरोलमेंट की अनुमति दी गई है। वहीं वैक्सीन को लेकर अन्य 12 सेंटर्स ने पहले ही परीक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि उन्हें पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

वहीं एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, 07428847499 नंबर पर कॉल करके वैक्सीन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराया जा सकता है। ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय के मुताबिक, सिर्फ 18 साल से ऊपर और 55 साल से कम उम्र के लोग ही ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। जिस शख्स पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा उसका कोविड टेस्ट किया जाएगा। खून, लीवर, बीपी और किडनी समेत तमाम टेस्ट में स्वस्थ पाए जाने वाले को ही वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button