‘अग्निपथ योजना’ को लेकर वायुसेना ने जारी की पूरी डिटेल, जानें क्या क्या है सुविधा

भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से लाई गई नई योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर जारी विरोध के बीच भारतीय वायुसेना ने इस स्कीम से जुड़ी सारी जानकारियां साझा कर दी हैं।

Agneepath Scheme: भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से लाई गई नई योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर जारी विरोध के बीच भारतीय वायुसेना ने इस स्कीम से जुड़ी सारी जानकारियां साझा कर दी हैं। अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में 4 साल के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों को वर्ष में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा कैंटीन की सुविधा भी रहेगी। एयरफोर्स की ओर से उन्हें यूनिफॉर्म के ​अलावा इंश्योरेंस कवर भी मुहैया कराया जाएगा।

वहीम युवा इस योजना का जमकर विरोध कर रहे हैं। केंद्र सरकार और तीनों सेनाएं लगातार उनको ‘अग्निपथ योजना’ के प्रति जागरूक करने की कोशिश कर रही हैं। सेनी इस योजना के बारे में सही जानकारी युवाओं तक पहुंचाने की में लगी हुई हैं। ऐसे में भारतीय वायुसेना ने अपनी वेबसाइट पर अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां शेयर की हैं। भारतीय वायुसेना के अनुसार अग्निवीरों को वही सारी सुविधाएं दी जाएंगी, जो नियमित सेवा वाले सैनिकों को मिलती हैं।

Agneepath Scheme: भारतीय वायुसेना के अग्निवीरों को मिलेंगी ये सुविधाएं

बता दे कि भारतीय वायुसेना की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अग्निवीरों को मासिक वेतन के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन और मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जैसा कि एयरफोर्स के एक नियमित सैनिक को मिलती है। अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा। साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी, साथ में मेडिकल लीव अलग से मिलेगा। हालांकि, यह मेडिकल चेकअप पर निर्भर करेगा। भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती होने की उम्र 17.5 से 21 वर्ष होगी।

Agneepath Scheme 44 लाख दिए जाएंगे और सेवा निधि पैकेज

सर्विस के दौरान अगर अग्निवीर की मृत्यु होती है तो बीमा कवर मिलेगा, जिसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ की आर्थिक सहायता ​दी जाएगी। ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा। अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस होगा। ड्यूटी में रहते वीरगति को प्राप्त होते हैं, तो एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे और सेवा निधि पैकेज अलग रहेगा। इसके अलावा जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी।

जाानिए वायुसेना में कब से शुरू होगी ​अग्निवीरों की भर्ती

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर चौधरी ने बताया था कि अग्निपथ योजना के तहत चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा है कि 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में भर्ती किए जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है, जिससे कोरोना महामारी काल में भर्ती नहीं निकलने के कारण उम्र गंवाने वाले युवाओं के एक बड़े हिस्से को इसमें शामिल किया जा सकेगा। नई योजना के तहत 4 साल के सेवाकाल के दौरान करीब 2.5 महीने से 6 महीने तक के प्रशिक्षण की अवधि होगी। वहीं युवा इस योजना को घोर विरोध कर रहे है। देश के कई राज्यों में हाहाकार मचा हुआ है। चोरों तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें-अग्निपथ विरोध को लेकर रेलवे ने निरस्त किए 90 ट्रेनें, यूपी, बिहार वाले देखें ये लिस्ट

ये भी पढ़ें-‘अग्निपथ बवंडर’ में हिंसा को जायज नहीं ठहरा रहे हैं युवा

Up NEWS

Political News

 

Related Articles

Back to top button