पीलीभीत : टाइगर के हमले में युवक की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने रेंज ऑफिस में तोड़फोड़ कर लगाई आग

  • 150 किसानों पर रिपोर्ट दर्ज, 30 के करीब नामजद,24 किसान गिरफ्तार,
  • वीती रात घर से बाहर खड़े किसान को बाघ ने बनाया था निवाला,
  • पिछले कई दिनों से घूमते देखा जा रहा था बाघ,
  • दो दिन पहले भी बाघ ने घर के बाहर खड़े दो किसानों को हमला कर किया था घायल,
  • थाना गजरौला क्षेत्र के रिछोला ,माला रेंज की घटना

पीलीभीत एक बार फिर टाइगर की दहशत में है। लगातार दो दिनों में टाइगर का लगातार ग्रामीणों पर दूसरा हमला हुआ है। घटना सोमवार रात लगभग साढ़े 8 बजे की है, जब टाइगर ने गांव किनारे बातचीत कर रहे युवकों में से एक पर हमला कर दिया और उसे खेंच कर खेत में ले गया। टाइगर के इस हमले में 35 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक की मौत की सूचना मिलते ही ग्रामीणों में आक्रोश फ़ैल गया, गुस्साए ग्रामीणों ने रेंज ऑफिस पहुंचकर वहां तोड़फोड़ कर आग लगा दी। सूचना पर गजरौला पुलिस सहित व कई थानों की फोर्स सहित आला अधिकारी मौके पर पहुँच गए। पुलिस को मृतक का शव कब्जे में लेने में भी ग्रामीणों और परिजनों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। हालाँकि पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गजरौला थाना क्षेत्र की चौकी रिछौला इलाके में माला कालोनी के रहने वाले कुछ युवक गांव के किनारे रोड पर खड़े होकर बातचीत कर रहे थे। सोमवार रात लगभग साढ़े 8 बजे अचानक खेत से बाघ निकला और एक युवक सुमिन्दर विश्वास को दबोच कर खेत में घसीटता हुआ ले गया। घटना से दहशत में आये बाकी युवक ‘बचाव बचाव, बाघ ले गया बाघ ले गया’ चीखते हुए गांव की तरफ भागे। आनन-फानन में ग्रामीणों के हाथ में जो आया उसे हथियार के तौर पर लेकर शोर मचाते हुए खेत की ओर युवक को बचाने दौड़ पड़े। कुछ ने इतनी देर में ही चूल्हों से लकड़ी निकालकर आग का इंतजाम भी कर लिया। ग्रामीणों के जलती हुई लकड़ी लेकर शोर मचाने से बाघ सुमिन्दर को खेत में छोड़कर अँधेरे में कहीं चला गया। ग्रामीण सुमिन्दर को खेत से निकालकर लाये लेकिन तब तक सुमिन्दर की मौत हो चुकी थी।

सुमिन्दर की लाश देखकर ग्रामीण गुस्से और आक्रोश से इतना भर गए कि बड़ी संख्या में एकत्र होकर रेंज ऑफिस की ओर वनकर्मिओं को बद्दुआएं व गालियां देते हुए जाने लगे। लेकिन रेंज ऑफिस पर मौजूद वनकर्मियों की जमकर पिटाई लगाई । बताया जा रहा है कि रेंज ऑफिस पर मौजूद वनकर्मियों को टाइगर हमले में युवक की मौत और ग्रामीणों के आक्रोश आगे कुछ नही कर पाए। और बाद वनकर्मी वहां से पड़ोस के किसानों के घरों में जा छिपे। गुस्साए ग्रामीणों ने रेंज ऑफिस तोड़फोड़ की और रेंज ऑफिस में पड़े एक छप्पर में आग लगा दी। कई बाइक और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।

घटना की सूचना चौकी रिछौला इंचार्ज सब इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र को लगी तो वह चौकी पर मौजूद पुलिस बल के साथ आनन-फानन में टाइगर के हमला करने वाले घटना स्थल पर पहुंचे, साथ ही उच्च अधिकारियों को घटना की सूचना दी। थोड़ी ही देर में पुलिस बल के साथ गजरौला इंस्पेक्टर जय प्रकाश यादव मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। उसके बाद घटना की सूचना पर सीओ पीलीभीत, एसडीएम व नजदीक के चारों थानों की फोर्स मौके पहुँच गई।

देर रात से गांव व आसपास भारी पुलिस बल मौजूद है और आला अधिकारी मृतक युवक के परिजनों व ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे है। पुलिस को मृतक सुमिन्दर का शव कब्जे में लेने पर परिजनों और ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

लेकिन इस घटना के बाद से क्षेत्र में टाइगर की दहशत बहुत बढ़ गई है। क्योंकि एक दिन पहले रविवार को भी दिन में करीब दो बजे घर के बाहर पेड़ की छाँव में चारपाई पर आराम कर रहे 45 वर्षीय किसान रमनदीप पर टाइगर ने हमला किया था, उसको बचाने की कोशिश करने वाले किसान बलकार सिंह को भी घायल कर दिया था। हालांकि चिकित्सकों ने बलकार सिंह की चोटों को खतरे से बाहर बताया। लेकिन रमनदीप सिंह का प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक बड़े अस्पताल में इलाज चल रहा है। जहाँ उसकी हालत लगातार बेहद ही गंभीर बनी हुई है।

पूरे मामले में 150 किसानों के खिलाफ थाना गजरौला में रिपोर्टदर्ज की है है जिसमे 30 से ज्यादा किसान नामजद है और 23 किसानों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है,वीते कुछ दिनों से बाघ का वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है बाघ कही खेतो में तो कही रोड पर आकर रास्ता जाम कर देता है

Related Articles

Back to top button