बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद, हरियाणा में चलेगा अब ये ऑपरेशन

हरियाणा, बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हरियाणा के रायपुररानी-बरवाला की पोल्ट्री फार्मों में 36 रैपिड रिस्पांस टीमों ने 9395 मुर्गे और मुर्गियों को मारा। इस आपरेशन में अब तक 13095 मुर्गे और मुर्गियों को मारा जा चुका है। यह सभी बर्ड्स सिद्धार्थ पोल्ट्री फार्म खेड़ी और नेचर पोल्ट्री फार्म दंदलावड़ गनौली खंड रायपुररानी के हैं। रविवार को पशु पालन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने सिद्धार्थ पोल्ट्री में 3845 और नेचर पोल्ट्री में 5550 मुर्गियों को मारा।
स्पेशल टास्क फोर्स की टीमों का आपरेशन सुबह दस बजे शुरू हुआ। एक किलोमीटर के संक्रमित जोन में नाका लगाकर वहां आने जाने पर पहले ही पाबंदी लगाई गई है। पोल्ट्री फार्म में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भीतर आने-जाने की अनुमति नहीं प्रदान की गई।

ये भी पढ़े-नहीं हो रहा शराबबंदी पर अमल, जमुई के बाद सीवान में मिली शराब की भारी मात्रा

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सिद्धार्थ पोल्ट्री और नेचर पोल्ट्री में मुर्गियों को मारा

जिला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिले के दो पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दूसरे दिन स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने सिद्धार्थ पोल्ट्री और नेचर पोल्ट्री में मुर्गियों को मारा। उन्होंने कहा कि दोनों पोल्ट्री फार्मों के एक किलोमीटर की परिधि को संक्रमित जोन और 1 से 10 किलोमीटर की परिधि को सर्विलांस जोन घोषित किया गया है।

ये भी पढ़े-सरकारी अधिकारी की सामने आयी शर्मनाक हरकत, किया गया निलंबित

दो दिनों तक चलेगा ये ऑपरेशन

इसके साथ ही जिले के दूसरे पोल्ट्री फार्मों में स्वास्थ्य विभाग और पशु पालन की टीम मिलकर मुर्गों और मुर्गियों को दवाई पिला रही है। उन्होंने बताया कि यह ऑपरेशन दो दिन और चलने की संभावना है। जिला टास्क फोर्स की टीम में उपायुक्त समेत अतिरिक्त उपायुक्त, नगर निगम कमिश्नर, एसडीएम पंचकूला और कालका, सचिव आरटीए, सीएमओ, अतिरिक्त निदेशक पशु पालन विभाग, पिंजौर और मोरनी के डिविजनल फारेस्ट अधिकारी, जिला वाइल्ड लाइफ अधिकारी, डीपीआरओ, तहसीलदार रायपुररानी और नायब तहसीलदार बरवाला, खंड विकास और पंचायत अधिकारी रायपुररानी व बरवाला टीम में शामिल हैं। रायपुररानी अस्पताल के एसएमओ डॉ. संजीव गोयल ने बताया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पोल्ट्री फार्म में आपरेशन में लगे सभी टीमों के सदस्यों को स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण प्रतिरोधक दवा टैमीफ्लू टेबलेट, पीपीटी किट और मास्क उपलब्ध करवाया गया है।

Related Articles

Back to top button