चिपचिपी गर्मी व लू के थपेड़ों से राहत के बाद एक बार फिर बढ़ेगी तपिश, जानें कितने सेल्सियस पहुंचेगा पारा

चिपचिपी गर्मी व लू के थपेड़ों से राहत के बाद एक बार फिर बढ़ेगी तपिश  

लखनऊ: यूपी में कड़ाके की धूप और चिपचिपाती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. हालांकि पिछले 3-4 दिनों से मौसम का मिजाज थोड़ा नर्म लग रहा था, लेकिन एक बार फिर तपन बढ़ने वाली है. इसमें और बढ़ोतरी ही होती जायेगी. जिसके बाद 25 अप्रैल तक गर्म लू के और तगड़े थपेड़े सहने के लिए तैयार होना पड़ेगा. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे बाद 25 अप्रैल से तेज तपिश शुरू हो जाएगी. वहीं, यूपी का फर्रूखाबाद पूरे देश में सबसे गर्म जिला रहा, जहां फतेहगढ़ इलाके में शुक्रवार की दोपहर देश में सबसे ज्यादा तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने ताजा जानकारी के मुताबिक 25 अप्रैल से पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू होगी. इस हफ्ते दो तीन दिनों की राहत खत्म होगी और लू के तगड़े थपेड़े चलेंगे. ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. ये सिलसिला 27 अप्रैल तक लगातार जारी रहेगा. हालांकि उसके बाद के मौसम का अनुमान बाद में जारी किया जाएगा

इस गर्मी में फर्रूखाबाद ने बनाया रिकॉर्ड

इस बीच यूपी का फर्रूखाबाद पूरे देश में सबसे गर्म जिला रहा. जिले के फतेहगढ़ इलाके में शुक्रवार की दोपहर देश में सबसे ज्यादा तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुछ दिनों पहले वाराणसी में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जोकि देश में सबसे ज्यादा था.

बता दें  यूपी के शहरों में पिछले तीन-चार दिनों से तपिश से थोड़ी राहत रही है, इसीलिए ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री से नीचे ही दर्ज किया गया. लखनऊ में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया. वहीं यूपी के सिर्फ 10 शहर ही ऐसे रहे जहां दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. भारत मौसम के मुताबिक, अगले हफ्ते में उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़त देखी जाएगी. इसके अलावा देश के पश्चिम व मध्य भाग में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button