श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन के बाद पुरानी संसद पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा, इमारत देखने के लिए लगी लंबी कतारें

श्रीलंका में आर्थिक समस्या (Economy Problem) से पैदा हुआ राजनीतिक संकट (Political Crisis) फ़िलहाल और गहरा गया है. बीते शनिवार खबर आई कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) देश छोड़कर भाग गए हैं. वहीं महीनों से आर्थिक संकट से जुझ रहे लोगों का भी सब्र टूट गया और गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन (President's House) पर कब्जा जमा लिया. इन प्रदर्शनकारियों ने सिर्फ राष्ट्रपति भवन पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर बनी पुरानी संसद पर भी अपना कब्जा जमा लिया है. आज की तारीख में लोग हजारों हजार की संख्या में इस इमारत तक पहुंच रहे हैं और आर्थिक संकट का विरोध कर रहे लोगों को सपोर्ट कर रहे हैं.  वहीं दूसरी तरफ वहां मौजूद पुलिस और प्रशासन के लोगों का कहना है की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि हम उनको रोक नहीं सकते थे और इसी वजह से प्रदर्शनकारियों ने इस इमारत पर भी कब्जा कर लिया है. श्रीलंका में पुरानी संसद अब एक टूरिस्ट स्पॉट भी बन गया है इसी वजह से जो लोग प्रदर्शनकारियों के समर्थन में सड़कों पर उतर रहे हैं वह सड़कों पर आने के बाद ऐसी ऐतिहासिक और इमारतों पर पहुंचने के बाद सेल्फी ले रहे हैं, फोटो खींच रहे हैं छोटे-छोटे बच्चों को लेकर इस प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं.  स्विमिंग पूल में धमाचौकड़ी करते दिखें प्रदर्शनकारी  इस बीच सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों की वीडियोज वायरल होने लगी है जिसमें वह राष्ट्रपति भवन में पूरी तरह से मौज कर रहे हैं. वायरल वीडियो में एक तरफ जहां कई लोग स्विमिंग पूल में धमाचौकड़ी करते दिख रहे हैं वहीं कुछ लॉन में शाही लंच करते नजर आ रहे हैं. बता दें कि श्रीलंका में मार्च के अंत में होने वाली बिजली कटौती अब तक का सबसे बुरा दौर था. इसी कारण कोलंबों में लोगों ने विरोध करना शुरु कर दिया था. इस देश में साल के सबसे गर्म महीनों में रोज़ाना 13 घंटों की बिजली कटौती की गई जिससे पूरे देश के लोगों में गुस्सा फूट पड़ा. जिससे हज़ारों लोग सड़कों पर उतर आए और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन करने लगें. 

श्रीलंका में आर्थिक समस्या (Economy Problem) से पैदा हुआ राजनीतिक संकट (Political Crisis) फ़िलहाल और गहरा गया है. बीते शनिवार खबर आई कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) देश छोड़कर भाग गए हैं. वहीं महीनों से आर्थिक संकट से जुझ रहे लोगों का भी सब्र टूट गया और गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन (President’s House) पर कब्जा जमा लिया. इन प्रदर्शनकारियों ने सिर्फ राष्ट्रपति भवन पर ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति भवन से कुछ ही दूरी पर बनी पुरानी संसद पर भी अपना कब्जा जमा लिया है. आज की तारीख में लोग हजारों हजार की संख्या में इस इमारत तक पहुंच रहे हैं और आर्थिक संकट का विरोध कर रहे लोगों को सपोर्ट कर रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ वहां मौजूद पुलिस और प्रशासन के लोगों का कहना है की भीड़ इतनी ज्यादा थी कि हम उनको रोक नहीं सकते थे और इसी वजह से प्रदर्शनकारियों ने इस इमारत पर भी कब्जा कर लिया है. श्रीलंका में पुरानी संसद अब एक टूरिस्ट स्पॉट भी बन गया है इसी वजह से जो लोग प्रदर्शनकारियों के समर्थन में सड़कों पर उतर रहे हैं वह सड़कों पर आने के बाद ऐसी ऐतिहासिक और इमारतों पर पहुंचने के बाद सेल्फी ले रहे हैं, फोटो खींच रहे हैं छोटे-छोटे बच्चों को लेकर इस प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं.
स्विमिंग पूल में धमाचौकड़ी करते दिखें प्रदर्शनकारी

इस बीच सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों की वीडियोज वायरल होने लगी है जिसमें वह राष्ट्रपति भवन में पूरी तरह से मौज कर रहे हैं. वायरल वीडियो में एक तरफ जहां कई लोग स्विमिंग पूल में धमाचौकड़ी करते दिख रहे हैं वहीं कुछ लॉन में शाही लंच करते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि श्रीलंका में मार्च के अंत में होने वाली बिजली कटौती अब तक का सबसे बुरा दौर था. इसी कारण कोलंबों में लोगों ने विरोध करना शुरु कर दिया था. इस देश में साल के सबसे गर्म महीनों में रोज़ाना 13 घंटों की बिजली कटौती की गई जिससे पूरे देश के लोगों में गुस्सा फूट पड़ा. जिससे हज़ारों लोग सड़कों पर उतर आए और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन करने लगें.

Related Articles

Back to top button