आजादी के बाद किसी महिला को मिली फांसी की सजा, जानें क्या है पूरा मामला

2008 में आपने क्राइम से जुड़ा एक नाम शबनम जरूर सुना होगा. शबनम, जिसपर अपने ही परिवार के 7 लोगों को बेरहमी से मारने का इल्जाम है. उसी शबनम को अब फांसी लगने की तैयारी शुरू हो गई है फिलहाल फांसी की तारीख तय नहीं की गई है.

चलिए आपकी जानकारी के लिए हम बताते हैं शबनम ने किस तरह से अपने ही परिवार के सात लोगों की जान ले ली. साल 2004, तारीख थी 15 अप्रैल, यूपी के अमरोहा में अचानक से एक लड़की जोर- जोर से रोने आवाजें आती है. जब आसपास के लोग इकट्ठा होते हैं और देखते हैं कि सामने सात लाशें पड़ी है. वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाती हैं. उनमें से जो लोग मरे थे वह शबनम के मां-बाप, दो भाई, भाभी और एक मौसी की बेटी और एक भतीजा भी था. कुल मिलाकर 7 लोग थे. इस तस्वीर को देख कर के किसी ने भी यह अंदाजा नहीं लगाया था कि शबनम ही इन सभी की कातिल है. बताया जाता है कि जिस वक्त यह घटना हुई उस समय शबनम के पेट में 2 महीने का बच्चा पल रहा था.

ये भी पढ़ें-जानिए एमपी के सीधी में शिवरानी ने कैसे बचाई लोगों की जान ?

घटना के बाद वहां मीडिया पहुंची, पुलिस पहुंची, नेता पहुंचे और बातें होने लगी कि आखिर इन सातों का कातिल कौन है ? पुलिस की पूछताछ में शबनम ने बताया कि घटना की रात अचानक उसके घर में कुछ लुटेरे घुस गए और उसके पूरे परिवार का कत्ल कर दिया. वह बच गई क्योंकि उस वक्त वह बाथरूम में थी. लेकिन जब पुलिस जांच करती है तो वहां किसी तरह की लूट की कोई पुष्टि नहीं हो पाती है. इन मौतों की गुत्थी उलझती जा रही थी पुलिस को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर इस घटना के पीछे की असल कहानी क्या है. किसी तरह का कोई सबूत ना मिल पाने पर पुलिस के पास सिर्फ एक ही रास्ता था. उसने सख्ती के साथ शबनम से पूछताछ की, तो जो बात सामने आई उससे पुलिस को भी विश्वास नहीं हुआ. यह एक बेइंतेहा प्यार का मामला था. जिसमें एक और नाम सामने आता है वह था सलीम. सलीम और शबनम दोनों एक दूसरे से मोहब्बत करते थे पर परिवार को यह मंजूर ना था, इसीलिए उसने पूरी प्लानिंग के तहत सलीम के साथ मिलकर सातों की हत्या को अंजाम डाला.

आजादी के बाद यह पहली बार होगा जब किसी महिला को फांसी की सजा दी जा रही होगी. आपको बता दें कि शबनम ने राष्ट्रपति से दया की गुहार भी लगाई थी लेकिन राष्ट्रपति ने इसे गुहार खारिज कर दिया था. फांसी की सजा के लिए मथुरा जेल में तैयारियां शुरू हो गई है.

Related Articles

Back to top button