कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन हुआ सख्त, बिना मास्क के घूमने वालों को दस घंटे की जेल

रांची : देश में कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की जा रही है, कई राज्यों और बड़े महानगरों में इसका असर भी दिखने लगा है। प्रशासन ने रांची में कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कोविड-19 पर अंकुश को लेकर एक समीक्षा बैठक करेंगे।
पर्व-त्योहार समाप्त होने के बाद बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों से बड़ी संख्या में लोग वापस झारखंड लौट रहे हैं। ऐसे में राज्य में भी दोबारा कोरोना लहर आने की आशंका व्यक्त की जा रही है। कोरोना की रोकथाम के लिए रांची जिला प्रशासन ने सड़क और सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क लगाने वाले व्यक्ति की कोरोना जांच कराने और उसे 10 घंटे तक अस्थायी जेल में रखने का निर्देश दिया है। इसके लिए जिला प्रशासन ने दो स्थान, चर्च कॉम्प्लेक्स के पास (सैनिक मार्केट) और खादगढ़ा बस स्टैण्ड, कांटाटोली में स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर बनाए हैं। कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के उल्लंघन के बाद सील किये गये दुकानों-प्रतिष्ठानों के सभी कर्मियां के कोरोना जांच के बाद ही प्रतिष्ठान को खोलने की अनुमति मिलेगी।
उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि कोविड-19 के लिए सभी तरह किये जा रहे टेस्ट की मॉनिटरिंग करते हुए टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने रैपिड एंटीजेन और आरटीपीसीआर टेस्ट के रेशियो मेंटेन करने का निर्देश देते हुए अनुमंडल पदाधिकारी रांची, सदर को कोर टीम के साथ समीक्षा करने को कहा। उन्होंने सिविल सर्जन को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध बेड की संख्या, आईसीयू और वेंटीलेटर की  संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को उपायुक्त ने पारा मेडिकल कर्मियों की ट्रेनिंग, एनेस्थियोलॉजिस्ट की उपलब्धा आदि को लेकर दो महीने का प्लान देने का निर्देश दिया।
होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन के लिए प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। होम आइसोलेशन में मरीज की जांच के लिए उपायुक्त ने ससमय डॉक्टर के विजिट, मेडिकल किट उपलब्ध कराने को लेकर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर को आवश्यक निर्देश दिये। आइसीएमआर और सीवी पोर्टल पर डाटा अपडेशन को लेकर भी उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी से आवश्यक जानकारी ली।

 

Related Articles

Back to top button