वाराणसी में अब बनाया जाएगा कूड़े-कचरे से कोयला बनाने का अनोखा प्लांट, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

वाराणसी में अब बनाया जाएगा कूड़े-कचरे से कोयला बनाने का अनोखा प्लांट  

वाराणसी: यूपी में दोबारा भाजपा की सरकार बनने के बाद काम बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है. ऐसे में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी मवे जल्द ही कचरे से कोयला तैयार करने वाला देश का अनोखा प्लांट लगाया जाएगा. वाराणसी में लगने वाले इस प्लांट से 300 टन कोयले का उत्पादन किया जाएगा. वाराणसी नगर निगम के सहयोग से एनटीपीसी (एनटीपीसी) वाराणसी में इस प्लांट को चलाएगी. वाराणसी के रमना में इसके लिए जमीन भी आवंटित कर दिया गया है. जमीन आवंटन  के बाद एनटीपीसी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही इसका शिलान्यास करेंगे.

वाराणसी में शुरू किया कचरे से कोयला बनाने वाला प्लांट

वाराणसी में कचरे से कोयला बनाने वाले इस प्लांट के शुरू होने के बाद कोयले की तो आपूर्ति बढ़ेगी. इसके साथ ही शहर से निकलने वाले कचरे का इस्तेमाल भी हो सकेगा. जानकारी के मुताबिक इस प्लांट के निर्माण में लगभग 150 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. पायलट प्रोजेक्ट के तहत वाराणसी में इस प्लांट के निर्माण के बाद मध्यप्रदेश के इंदौर व भोपाल में भी इस तरह का प्लांट लगाया जाएगा.

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

वाराणसी के नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया कि वाराणसी में लगने वाले इस प्लांट का संचालन एनटीपीसी करेगा और नगर निगम उनको हर दिन कचड़ा उपलब्ध कराएगी. इसको लेकर नगर निगम और एनटीपीसी के अधिकारियों के बीच समझौता भी हो चुका है. नगर आयुक्त ने बताया कि जल्द ही पीएम मोदी इसका शिलान्यास शिलान्यास करेंगे और इसी साल के दिसम्बर महीने से ये प्लांट काम करना भी शुरू कर देगा.

जानें कितना होगा उत्पादन

एनटीपीसी के अधिकारियों के अनुसार, इस प्लांट को चलाने में लगभग 600 टन कूड़े की आवश्यकता होगी. जिससे लगभग 250 से 300 टन कोयले का उत्पादन किया जाएगा. 25 एकड़ में ये प्लांट लगेगा जो पूरी तरीके से इकोफ्रेंडली होगा.

Related Articles

Back to top button