भारतीय रेलवे ने आज से शुरू की 80 स्पेशल ट्रेनों की सुविधा ! जानिए कौनसे रूट पर चलेगी ये ट्रेन

भारतीय रेलवे ने 80 नई पैसेंजर ट्रेन चलाने जा रही है जिसकी टिकट बुकिंग आज से शुरू हो रही है। रेलवे ने यह साफ कर दिया है कि यह ट्रेन उन 230 स्पेशल ट्रेन से अलग होगी हो पहले से चल रही हैं। आज सुबह 10 बजे से ही इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन कि प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में पहले 230 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही थी वहीं अब यह बढ़कर 310 हो जाएगी।

भारतीय रेलवे बोर्ड अध्यक्ष वी के यादव ने इसका एलान किया था और कहा था कि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। 80 नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ना शुरू कर देंगी। इसके लिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा 10 सितंबर से शुरू होगी। ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी।’ इन ट्रेनों को भारत के सबसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलाया जाएगा।

रेलवे के अनुसार इन 310 ट्रेनों में कोई भी बिना टिकट वाला नहीं आ सकता। इसके लिए कन्फर्म टिकट होना बहुत ही आवश्यक है। वहीं कोई वेटिंग टिकट की भी व्यवस्था नहीं की गई है। इन ट्रेनों की खास बात यह है कि इन ट्रेनों से जनरल डिब्बा हटा दिया गया है हालांकि इसमें रिजर्व सीट की व्यवस्था की गई है। यानी इसके लिए भी आपको टिकट कन्फर्म कराना ज़रूरी होगा।

वहीं सभी यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी टिकट बुकिंग करवा सकते हैं। जो की आज 10 बजे से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा भी दे दी है। साथ ही आप IRCTC के ऐप से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button