उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा 3 महीने तक फ्री सिलेंडर

निर्मला सीतारमण ने गरीबों की मदद के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। लॉक डाउन के बीच लोगों के भूखे रहने की लगातार खबरें आ रही थी। जिससे निपटने के लिए भारत सरकार ने उनकी मदद के लिए कई योजना का ऐलान किया है। निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आर्थिक सहायता का ऐलान किया।

 

निर्मला सीतारमण ने योजना का एलान किया। उसमें से एक उज्जवला योजना के तहत 8 करोड महिला लाभार्थियों को 3 महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे। यह लाभ सिर्फ और सिर्फ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा। उन्हें 3 महीने तक फ्री में सिलेंडर दिए जाएंगे। इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने गरीब वर्ग, मजदूर वर्ग, महिला वर्ग, दिव्यांग, विधवा और बुजुर्ग वर्ग को सहायता का ऐलान किया है।

इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हेल्थ कर्मचारियों को 50 लाख का बीमा कवर भी देने का ऐलान किया है। वही 80 करोड़ लाभार्थियों को 5 किलो गेहूं और चावल 3 महीने तक मुफ्त देने का ऐलान किया है। 1 किलो दाल भी फ्री देने का ऐलान किया है। इसी के साथ निर्मला सीतारमण ने कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 की किस्त डाल दी जाएगी। देश के 8 करोड़ करोड़ 7 लाख किसानों को इसका फायदा मिलेगा। वहीं मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी 182 से बढ़ाकर 202 कर दी गई है। इसके अलावा भी निर्मला सीतारमण ने कई योजना के तहत गरीबों की सहायता के लिए ऐलान किए।

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन जारी है। इस लॉक डाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को भी बड़ा झटका लगा है। इसी से निपटने के लिए सरकार की तरफ से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है।

Related Articles

Back to top button