असम व मेघालय के बीच सुलझा 50 साल पुराना विवाद, गृहमंत्री अमित शाह ने निभाई खास भूमिका

असम व मेघालय के बीच सुलझा 50 साल पुराना विवाद

लखनऊ: असममेघायल के बीच का 50 साल पुराना सीमा विवाद खत्म हो चुका है. आज नई दिल्ली में असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा व मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में अंतर्राज्यीय सीमा मुद्दों के समाधान के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है. इस मौके पर मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा, “हम इसे आगे ले जाकर जिन बाकी जगहों पर विवाद है उन्हें हल करने का प्रयास करेंगे.

जानकारी के मुताबिक असम सीएम हेमंत बिस्वा सरमा व  मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनराड के संगमा आज गृह मंत्रालय में मिलेंगे. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दोनों राज्‍यों में समझौता किया. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. उनकी मौजूदगी में ही गृह मंत्रालय में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. बैठक में दोनों राज्यों के मुख्य सचिव भी मौजूद थे.

अमित शाह ने समझौते का ब्योरा देते हुए कहा, “मुझे खुशी है कि आज विवाद की 12 जगहों में से 6 पर असम व् मेघालय के बीच समझौता हुआ है. सीमा की लंबाई की दृष्टि से देखें तो करीब  70% सीमा आज विवाद मुक्त हो गई है. मुझे भरोसा है कि बाकी की 6 जगहों को भी हम निकट भविष्य में सुलझा देंगे.” उन्होंने आगे कहा, “आज का दिन एक विवाद मुक्त पूर्वोत्तर के लिए ऐतिहासिक दिन है, देश में जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने तब से पूर्वोत्तर की शांति प्रक्रिया, विकास, समृद्धि व यहां की सांस्कृतिक धरोहर के संवर्धन के लिए अनेक वृहद कोशी की है.”

12 क्षेत्रों से संबंधित है विवाद

मेघालय को 1972 में असम से अलग राज्य के रूप में बनाया गया था और इसने असम पुनर्गठन अधिनियम, 1971 को चुनौती दी थी, जिससे साझा 884.9 किमी लंबी सीमा के विभिन्न हिस्सों में 12 क्षेत्रों से संबंधित विवाद पैदा हुए थे. दोनों राज्यों के बीच कई बार सीमा विवाद भड़क चुके हैं. वही साल 2010 में ऐसी ही एक घटना में लैंगपीह में पुलिस गोलीबारी में 4 लोग मारे गए थे.

बिस्वा ने पीएम मोदी से की मुलाकात

गृह मंत्रालय में समझौते से पहले असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने पीएम मोदी से मुलाकात की है. जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय में बैठक शाम 4 बजे के बाद होनी है.

असम व मेघालय के बीच सुलझा 50 साल पुराना विवाद, गृहमंत्री अमित शाह ने

समझौते से बहाल होगी शांति-संगमा

मेघालय के सीएम कोनराड के संगमा ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री की ओर से इस सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बहुत जोर दिया गया. वह यह देखना चाहते थे कि जब भारत-बांग्लादेश विवाद को सुलझा सकते हैं तो देश के दो राज्य क्यों नहीं. हम गृहमंत्री अमित शाह और असम के सीएम के बहुत आभारी हैं. हमने 12 में से 6 विवादों को सुलझा लिया है. इससे सीमावर्ती इलाकों में शांति बहाल होगी.

Related Articles

Back to top button