आईजीआई एयरपोर्ट से 44 लाख के रत्न और मोती जब्‍त, मॉस्‍को से आ रहा यात्री

नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) पर कस्टम अधिकारियों (Custom Officer) ने रत्न और कीमती मोतियों की तस्करी के मामले का बड़ा खुलासा किया है. जानकारी के मुताबिक, 21 अक्टूबर को मॉस्‍को से आ रही एआई196 फ्लाइट में बड़े पैमाने पर रत्न और मोती तस्करी कर लाए जा रहे थे जिसे कस्टम की टीम ने इंटरसेप्ट किया. यही नहीं, कस्‍टम टीम ने सामान जब्‍त करने के साथ यात्री को भी गिरफ्तार कर लिया है.

बहरहाल, मॉस्‍को से वापस आ रहे भारतीय यात्री के पास से 45 लाख के रत्न और मोती बरामद किए गए हैं. फ्लाइट से उतरने के बाद तस्करी का माल ग्रीन चैनल को पार कर गया था और आईजीआई एयरपोर्ट के टी-3 के अंतर्राष्ट्रीय आगमन हॉल के एग्जिट गेट की ओर अपने बैग स्कैन करवा रहा था. इसी दौरान एक्स रे मशीन को चेक-इन ट्रॉली बैग के अंदर कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें दिखीं.

इसके बाद तलाशी लेने पर बैग के अंदर कई प्रकार के रंगीन रत्न और मोती मिले, जिनका कुल वजन लगभग 21626 ग्राम है और इन रत्नों की कीमत 43 लाख 90 हजार से ज्‍यादा बताई जा रही है.

बता दें कि विभिन्न प्रकार के रंगीन रत्न और मोती सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धारा 110 के तहत जब्त किए गए हैं. वहीं, यात्री को सीमा शुल्क अधिनियम1962 की धारा 104 के तहत गिरफ्तार किया गया है. इसे अलावा कस्‍टम की टीम यात्री से पूछताछ कर रही है, ताकि कुछ और जानकारी हासिल कर सके.

Related Articles

Back to top button