महाराष्ट्र की जेल से 300 कैदी हुए फरार, मचा हड़कंप..

मुंबई–महाराष्ट्र से सनसनीखेज जानकारी सामने आई है। यहां कोविड के दौरान प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद 4,253 सजायाफ्ता बंदियों को विशेष रूप से पैरोल देकर घर जाने दिया गया। इन कैदियों को इस शर्त पर रिहा किया जाता है कि संक्रमण खत्म होने के बाद वे वापस जेल में आ जाएं। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक कुल 350 कैदी अभी तक वापस नहीं लौटे हैं या लापता हैं. इन कैदियों में मुंबई के कई कैदी भी शामिल हैं। इस खबर के सामने आने के बाद पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गये हैं.।मुंबई और महाराष्ट्र की 20 जेलों में 35 हजार से ज्यादा कैदी हैं, जो जेल की क्षमता से ज्यादा है। ऐसे में कोविड के दौरान संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए भीड़भाड़ को कम करने के लिए महाराष्ट्र की जेलों से कैदियों को पैरोल पर घर जाने दिया गया।लेकिन जब सजायाफ्ता कैदियों को जेल बुलाया गया, तो उनमें से करीब चार सौ कैदी वापस नहीं लौटे।

महाराष्ट्र में जिन 4,253 कैदियों को पैरोल दी गई थी, उनमें से 18 को हाल ही में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। हालांकि करीब 350 कैदी अभी भी जेल के बाहर हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।मुंबई पुलिस ने एक विशेष अभियान में इन 18 सजायाफ्ता अपराधियों को गिरफ्तार कर वापस जेल भेज दिया। शहर के ज्वाइंट सीपी सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि जब पैरोल बंदियों के जेल लौटने का समय आया तो वे भागते रहे।2020 में, 4,253 सजायाफ्ता कैदियों को विशेष पैरोल दी गई थी, लेकिन वापसी पर लगभग 400 लापता थे।

मुंबई की जेलों से 72 कैदी रिहा हुए, जिनमें से कुछ फरार थे। ऐसे आरोपियों को वापस जेल लाने के लिए पुलिस को विशेष अभियान चलाना पड़ा। पुलिस छिपे हुए कैदियों तक पहुंचने के लिए कभी-कभी बीमा एजेंटों के रूप में, कभी-कभी कूरियर लड़कों के रूप में खुद को भेस देती थी। पुलिस ने कहा कि करीब 350 कैदी अभी भी फरार हैं और उनकी तलाश की जा रही है।

Related Articles

Back to top button