प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में 30 लोग होंगे शामिल

लंदन,  ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार आज विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चैपल में किया जाएगा। कोरोना वायरस प्रतिबंधों की वजह से अंतिम संस्कार में सिर्फ़ 30 लोग ही शामिल हो सकेंगे।
बकिंघम पैलेस ने इसकी पुष्टि की है। किसी भी ब्रिटिश सम्राट के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले एडिनबर्ग के ड्यूक का नौ अप्रैल को विंडसर कैसल में 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जहां उनका शव निजी गिरजाघर में रखा गया था।
प्रिंस फिलिप की मृत्यु के बाद ब्रिटेन में आठ दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है, लेकिन लोगों को कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए विंडसर या किसी अन्य शाही निवास पर एकत्रित नहीं होने को कहा गया है।
चैपल के अंदर सामाजिक दूरी को विशेष ध्यान रखा जाएगा और महारानी अंतिम संस्कार के दौरान अकेले बैठेंगी। अंतिम संस्कार में शाही दंपति के संतान, उनके पोते, फिलिप के तीन जर्मन रिश्तेदार, महारानी के तीन चचेरे भाई और फिलिप की गाड़ी चलाने वाले शामिल होंगे।
अंतिम संस्कार से पहले पूरे ब्रिटेन में एक मिनट के लिए मौन रखा जाएगा और राष्ट्रीय टेलीविजन पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा जिसका संचालन विंडसर के डीन और कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा किया जाएगा और चर्च ऑफ इंग्लैंड के लीडर जस्टिन वेल्बी आशीर्वचन देंगे।
प्रिंस फिलिप का शव सेंट जॉर्ज के चैपल के रॉयल वॉल्ट में दफनाया जायेगा।

Related Articles

Back to top button