कांग्रेस में बदलाव की मांग तेज, 23 कांग्रेसियों ने अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा पत्र

कांग्रेस में बदलाव को लेकर अब खुद कांग्रेस के नेता दबाव बना रहे हैं। इसे लेकर कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा गया है। पूर्व मंत्रियों और सीडब्ल्यूसी सदस्यों के साथ पार्टी के शीर्ष 23 नेताओं ने यह पत्र सोनिया गांधी को लिखा है और कांग्रेस में बदलाव की बात कही है। पिछले कई सालों से कांग्रेस की स्थिति पहले से बेहद खराब हो चुकी है। जिस पार्टी ने 70 साल देश पर राज किया आज वह लगातार सत्ता गवा रही है जिसके चलते यह बदलाव की बात की जा रही है।

खबरों के मुताबिक कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की सोमवार को बैठक होने की संभावना है। इस बैठक में संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। कहां जा रहा है कि जो मीटिंग होने वाली है वह इस ही पत्र को लेकर की जाएगी यानी कांग्रेस में बदलाव को लेकर एक मीटिंग की जाने वाली है। यह पत्र दो सप्ताह पहले ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा गया था।

पत्र में कहा गया है कि पार्टी को संचालित करने के लिए प्रभावी केंद्रीय नेतृत्व के साथ-साथ एक क्लीयर कट मैकेनिज्म होना चाहिए। इसे सक्रिय होना चाहिए और इसका असर जमीन पर नजर आना चाहिए। पत्र में सीडब्ल्यूसी में फिर चुनाव कराने और नए सिरे से जिम्मेदारी तय करने की मांग की गई है। इसके लिए एक प्रभावी सामूहिक प्रणाली की स्थापित करने की मांग की है.।

खबर है कि इस पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस का पुनरुत्थान एक राष्ट्रीय अनिवार्यता है जो लोकतंत्र के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और यह बताती है कि पार्टी मे उस समय गिरावट दिख रही है जब पार्टी को आजादी के बाद राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मोर्चे पर कड़ी चुनौतियां का सामना करना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि पत्र पर गुलाम नबी आज़ाद, कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा, जितिन प्रसाद, मिलिंद देवड़ा, मनीष तिवारी, राज बब्बर, अरविंदर सिंह लवली, संदीप दीक्षित सहित कांग्रेस के अन्य युवा ब्रिगेड ने हस्ताक्षर किए हैं।

Related Articles

Back to top button