कर्नाटक: आईएस के 2 ऑपरेटिव एनआईए की गिरफ्त में।

कर्नाटक: एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट के दो सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है, जो कर्नाटक में राष्ट्रीय ध्वज जलाने सहित आगजनी और तोड़फोड़ की दो दर्जन से अधिक घटनाओं में शामिल पाए गए थे।

शिवमोग्गा के माज मुनीर अहमद (23) और सैयद यासीन (22) पर विशेष अदालत में भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि मामला कर्नाटक में आगजनी, तोड़फोड़ और हिंसा की गतिविधियों को अंजाम देकर प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए रची गई साजिश से जुड़ा है।

“अहमद और यासीन, दोनों बी टेक स्नातक, गोदामों, शराब की दुकानों, हार्डवेयर की दुकानों, वाहनों और एक विशेष समुदाय से संबंधित नागरिकों की संपत्तियों सहित सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को लक्षित करने के लिए एक ऑनलाइन विदेशी-आधारित हैंडलर द्वारा कट्टरपंथी चलाते थे। बताया जा रहा है की दोनो ने इस्लामिक स्टेट द्वारा रची गई साजिश को आगे बढ़ाते हुए, आगजनी और तोड़फोड़ की 25 से अधिक घटनाओं को अंजाम दिया था।

“वे दोनों शिवमोग्गा जिले के अगुम्बे और वाराही नदी के बैकवाटर वन क्षेत्र में ट्रेकिंग और ठिकाने के लिए गए थे। उन्होंने विस्फोटक खरीदे और एक आईईडी बनाने की तैयारी की। यासीन ने शिवमोग्गा में वाराही नदी तट पर आईईडी में से एक का परीक्षण विस्फोट किया। उन्होंने एक राष्ट्रीय ध्वज भी जलाया और अपनी भारत विरोधी साख स्थापित करने के लिए एक वीडियो रिकॉर्ड किया।

आईएस की बड़ी साजिश के हिस्से के रूप में, एनआईए ने कहा कि मामले के एक अन्य आरोपी मोहम्मद शरीक ने पिछले साल 19 नवंबर को कादरी मंदिर, मंगलुरु में एक आईईडी विस्फोट करने की योजना बनाई थी, लेकिन टाइमर की खराबी के कारण डिवाइस समय से पहले ही फट गया था, जिससे एक विस्फोट होने से बच गया।

Related Articles

Back to top button