15वां वित्‍त आयोग सरकार को इस महीने के अंत तक सौंप देगा रिपोर्ट

नई दिल्‍ली। एन. के. सिंह की अध्‍यक्षता में गठित 15वां वित्‍त आयोग रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। आयोग को 2021-26 के लिए अपनी रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक सरकार को सौंपनी है।

रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एन. के. सिंह ने बुधवार को पूर्व वित्त आयोग के प्रमुखों के साथ बैठक की। ये बैठक ऐसे समय हुई है, जब आयोग अपनी सिफारिशों को लेकर विचार-विमर्श की प्रक्रिया पूरी कर चुका है और रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की तैयारी में है।

वित्‍त आयोग की आधिकारिक विज्ञप्ति के मु‍ताबिक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई शिष्टाचार बैठक में आयोग के अन्य सदस्य भी शामिल हुए। आधिकारिक बयान के अनुसार इसमें 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन सिंह और अन्य सदस्यों ने 12वें और 13वें वित्त आयोग के चेयरमैन सी. रंगराजन और डा. विजय केलकर के साथ बैठक की।

चेयरमैन सिंह ने बैठक में कहा कि ये पिछले 20 वर्षों में हमारे संघीय इतिहास का प्रतिनिधित्व है। 15वें वित्त आयोग को 2021-26 के लिए अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक उपलब्ध करानी है। आयोग अपना काम पूरा करने के लगभग करीब है। वहीं, पूर्व वित्त अयोग के प्रमुखों ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच जिस कड़ी चुनौती में मौजूदा आयोग ने काम किया वह सराहनीय है। ज्ञात हो कि कोविड-19 की वजह से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। इसका प्रतिकूल असर केंद्र एवं राज्य सरकारों की राजकोषीय स्थिति पर पड़ा है।

Related Articles

Back to top button