10 सांसद जिनका कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है

डॉ चंद्रपाल सिंह यादव, जावेद अली खान, अरूण सिंह, नीरज शेखर, पीएल पुनिया, हरदीप सिंह पुरी, रवि प्रकाश वर्मा, राजाराम, रामगोपाल यादव और वीर सिंह उत्तर प्रदेश के वो 10 सांसद हैं जिनका कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। इन 10 सीटों के लिए 9 नवंबर को वोटिंग होगी। निर्वाचन आयोग के एलान के बाद विपक्षी समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव को लेकर अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की अन्तिम तारीख 27 अक्टूबर होगी तथा 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 02 नवम्बर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और 09 नवम्बर को पूर्वाह्न 09 बजे से अपराह्न 04 बजे तक मतदान का समय है। इसी दिन मतगणना की जाएगी। 11 नवम्बर से पहले निर्वाचन सम्पन्न करा लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश से भाजपा के नीरज शेखर, अरुण सिंह तथा केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, समाजवादी पार्टी के प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव व रवि प्रकाश वर्मा, कांग्रेस के पीएल पुनिया व राज बब्बर तथा बहुजन समाज पार्टी के जावेद अली खान व राजा राम का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है।

संख्या बल के हिसाब से इन दस में से नौ सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है। समाजवादी पार्टी के खाते में एक सीट जा सकती है। इसमें पार्टी महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव का ही राज्यसभा जाना लगभग तय है। बहुजन समाज पार्टी व कांग्रेस अपने किसी सदस्य को जीत दिलाने की स्थिति में फ़िलहाल नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button