अयोध्या : दिव्यांगों की सेवा के लिए दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय में भारतीय समाज के सम्मान में समारोह का आयोजन

अयोध्या : दिव्यांगों की सेवा के लिए दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय में भारतीय समाज के सम्मान में समारोह का आयोजन

अयोध्या : अंधता के निवारण एवं दिव्यांगों तथा वृद्धजनों की सेवा हेतु समर्पित समाजसेवी संस्था कल्याणं करोति लखनऊ द्वारा सुभाषचंद्र बोस जी के 126वें जन्मदिवस पर अयोध्यानगरी स्थितश्री दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय परिसर में दिव्यांगजनों के सेवार्थसहायक उपकरण वितरण समारोह आयोजित किया गया।जिसकी अध्यक्षता मणिरामदास छावनी के प्रतिनिधि संत भगवान दास ने की।

समारोह का संचालन संस्था के संयुक्त मंत्री डॉ राजेश तिवारी ने किया। इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष व अन्य अतिथियों ने नेताजी सुभाषचंद्र बोस जी के चित्र पर माल्यार्पण करके किया तथा मं रामजी दास ने मंगलाचरण के माध्यम से समारोह की शुरुआत की। समारोह में विश्व हिन्दू परिषदके मीडिया प्रभारी शरद शर्मा, रामायणी रामशरण दास, ब्रह्मकुण्ड गुरुद्वारा के महंत ज्ञानी गुरुजीत सिंह खालसा व डॉ आनन्द उपाध्याय ने सम्बोधित करते हुए कल्याणं करोति संस्था द्वारा किये जा रहे मानवीय सेवा कार्य के लिए संस्था के लोगों की भूरि भूरि प्रशंसा की।

समारोह में श्रीदीन बन्धु नेत्र चिकित्सालय के प्रबन्धक देव नारायण मिश्र ने कल्याणं करोति संस्था की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि संस्था ने सन् 1981 से लेकर सन् 1922 तक विभिन्न शिविरों के माध्यम से 1,16480 दिव्यांगों का पंजीकरण किया। जिनमें से 60237 दिव्यांगों के19 करोड़ 69लाख 39हजार 207 रूपये के सहायक उपकरण देकर उनकी सेवा की है। नेताजी के जन्मदिवस पर आयोजित शिविरों में अबतक 4299 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण मुहैय्या करायें गये हैं। जिनकी कीमत 1,74,75,869 रुपये हैं। उन्होंने बताया कि श्रीदीनबन्धु नेत्र चिकित्सालय में अबतक 1,95,485 नेत्र रोगियों के नेत्रों का ऑपरेशन करके उन्हें रोशनी प्रदान की गयी है। उन्होंने महराज नृत्यगोपालदास जी के सद्कृपा व आशीर्वाद से ही इतनी महान उपलब्धि प्राप्त कर पाने का दावा किया है। समारोह में कुछ पत्रकारों को स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित भी किया गया। दिव्यांग जनों को ट्राईसाइकिल, ह्वीलचेयर, बैसाखी, वाकिंग स्टिक, ब्लाइंड स्टिक, कम्प्यूटर, लैपटाप, कृत्रिम पैर व सिलाई मशीनें वितरित की गयी।

Related Articles

Back to top button