यूपी के होमगार्डों के इन पदों पर योगी सरकार महिलाओं की करेगी भर्ती

यूपी के होमगार्डों के इन पदों पर अब महिलाओं की होगी भर्ती

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत की जीत के बाद दोबारा योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद लगातार कई पदों पर भर्तियां निकाली जा रही हैं. राज्य सरकार यूपी होमगार्ड में विभाग के रिक्त पड़े 20 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती करने जा रही है. अधिकारियों को 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

आतंरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में होने वाली इन भर्तियों से प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी. सरकार ने अगले 4 सालों में होमगार्ड के खाली पड़े सभी पदों को चरणवार भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

 

प्रदेश में हर साल 1 लाख लोगो को दी जाएगी नौकरी

प्रदेश में हर साल एक लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देने जा रही योगी सरकार महिलाओं को सशक्त व स्वावलंबी बनाने के लिए अवसर तलाश रही है. सभी सरकारी महमकों में खाली पदों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया है.

यूपी होम गार्डस संगठन के लिए भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होम गार्डस स्वयंसेवकों को मंजूरी दी है. जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कम्पनियों समेत कुल 1151 कम्पनियों की संरचना की गई है, जिसमें 25 महिला कम्पनियां व 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button