योगी सरकार ने दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया, किसानों-युवाओं को मिलीं बड़ी सौगातें

वित्तीय वर्ष 2021-22 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की योगी सरकार ने आज यानी शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विधानसभा में चालू वित्तीय वर्ष का अपना 8479.53 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। योगी सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट के जरिए योगी सरकार ने किसानों-मजदूरों से लेकर महिलाओं और बुजुर्गों तक को बड़ी सौगाते दी हैं। इस अनुपूरक बजट की सबसे खास बात यह कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकार ने भत्ता देने की व्यवस्था की है, इसके लिए 4000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

युवाओं, महिलाओं और किसानों को महत्व

जानकारी के मुताबिक इस बजट में प्रदेश के युवाओं, महिलाओं और किसानों को महत्व देते हुए उनके लिए नई योजनाओं का ऐलान किया गया है। वहीं, किसानों को साधने के लिए योगी सरकार ने केंद्र की तर्ज पर किसान सम्मान निधि की तरह एक नई योजना भी शुरू की है, जिसका आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को किसानों की ओर से एक बड़ा फायदा मिल सकता है।

2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट

बता दे कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है। आज सत्र के दूसरे दिन योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के इस कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। यह सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी और इस साल का चौथा सत्र है।

अनुपूरक बजट के कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट

योगी सरकार ने 8479.53 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकार भत्ता देगी, 4000 करोड़ रुपये की हुई व्यवस्था। योगी सरकार दिव्यागों का अनुदान बढ़ाएगी।  बजट में 167 करोड़ की व्यवस्था. बुजुर्ग और किसान पेंशन भी बढ़ेगी. 670 करोड़ रुपये का इंतजाम। योगी सरकार यूपी गौरव सम्मान शुरू करेगी, अनुपूरक में इसका भी इंतजाम किया गया है। चुनावी मौके पर सूचना विभाग का बजट भी 150 करोड़ रुपये बढ़ा।  दिव्यांगों और नेत्रहीनों के भरण पोषण अनुदान में वृद्धि।

Related Articles

Back to top button